हड्डियों को खोखला बनाकर रख देती हैं ये 5 चीज़ें, कम से कम करें प्रयोग - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

14 September 2020

हड्डियों को खोखला बनाकर रख देती हैं ये 5 चीज़ें, कम से कम करें प्रयोग

 


हड्डियों का ढाँचा ही काफी नहीं होता, उनके भीतर जान भी ज़रूरी है। यह बात हममें से काफी लोग जानते भी हैं। लेकिन वही हाल है न कि जब तक कोई चीज़ सामने से हमें नहीं दिखती है तब तक हम उसके ख़तरें को एक्सेप्ट नहीं कर पाते हैं। वास्तव में सावधानी इसी में है कि हम इन ख़तरों को नज़रअंदाज़ न करके इनसे बचाव का रास्ता अपनाने में ध्यान दें।

तो आइए जानते हैं उन 5 चीज़ों के बारे में जो हमारी दैनिक दिनदर्या का हिस्सा हैं, लेकिन हमारी हड्डियों को ये सब खोखला बनाते हैं।
1. चाय और कॉफी
चाय और कॉफी में कैफीन की भरपूर मात्रा होती है। अगर इसकी शरीर में अधिक मात्रा चली जाए तो यह हड्डियों को चूरन में तब्दील करने लगती है।
2. चॉकलेट
अगर चॉकलेट को जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो इसका इफेक्ट सीधे हड्डियों पर पड़ता हैं। ज्यादा चॉकलेट खाने से शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है, जिस वजह से शरीर में कैल्शियम प्रवेश नहीं कर पाता और हड्डियाँ धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं।
3. अधिक नमक
खाने में नमक की ज्यादा मात्रा लेने से हड्डियां कमजोर हो सकती है। नमक में सोडियम की मात्रा काफी होती है जो शरीर में जाने के बाद कैल्शियम को यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकाल देता है, जिस वजह से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है और हड्डियाँ कमजोर हो जाती हैं।
4.कोल्ड ड्रिंक्स
कोल्ड ड्रिंक्स में कार्बन डाई ऑक्साइड और फास्फोरस होता हैं, जो शरीर में जाकर हड्डियों को तेजी से खोखला बनाने का काम करता हैं।
5. शराब
शराब की ज्यादा मात्रा लेने से हमारे शरीर में कैल्शियम कम होने लगता है। इसके अलावा शराब की उपस्थिति में हमारी हड्डिया बेहद शिथिल हो जाती हैं। उनको पूर्व स्थिति में आने में वक़्त लगता है। यदि ऐसी स्थिति लगातार बनी रही तो फिर हड्डियाँ काम करना भी बंद कर देती हैं। इस प्रकार शराब हड्डियों के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment