अरेंज मैरिज के 5 फायदे पढ़कर सिर से उतर जाएगा लव मैरिज का भूत - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

02 September 2020

अरेंज मैरिज के 5 फायदे पढ़कर सिर से उतर जाएगा लव मैरिज का भूत

अरेंज मैरिज बेस्ट होती है या फिर लव मैरिज? यह एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब जितने मुंह उतनी बातों जैसा है। खैर! यह टॉपिक कभी न खत्म होने वाली चर्चा है। एक शादी को सफल दो लोग बनाते हैं न कि शादी करने का तरीका। लव हो या फिर अरेंज्ड अगर दो लोगों की बॉन्डिंग मजबूत है और एक-दूसरे पर उन्हें भरोसा है, तो वह रिश्ता अटूट होता है।

शादी हर व्यक्ति की जिंदगी का सबसे अहम हिस्सा होता है, कह सकते हैं कि शादी इंसान के दूसरे जीवन को जन्म देती है। इसलिए शादी से जुड़े फैसले पूरी सुझ-बूझ और समझदारी से लेने चाहिए।
आज के समय में जैसे-जैसे समय बदलता जा रहा है, वैसे-वैसे लोगों का रहन-सहन बदलता जा रहा है।
आजकल के लोगों को अरेंज मैरिज से अच्छा ऑप्शन लव मैरिज लगता है, जिसमें वे अपनी पसंद के साथी से शादी करते हैं। अगर आपकी भी लव मैरिज हो रही है, तो इससे अच्छी बात और कोई हो नहीं सकती।
लेकिन कुछ लोग आज के समय में अरेंज मैरिज का नाम सुनकर काफी मायूस हो जाते हैं।
मानो लव मैरिज कोई फैशन हो... हर कोई जबरदस्ती प्यार ढूंढने में लगा होता है ताकि वो शादी कर सके। लेकिन यकिन मानिए जितना लव मैरिज आपकी जिंदगी को खुशनुमा बना देती है, उससे कई गुना खुशनुमा जिंदगी अरेंज मैरिज के जरिए हो जाती है।
इस बात में भी कोई दोराय नहीं कि हमारे पूर्वज हमारे माता-पिता अरेंज मैरिज के जरिए ही एक बंधन में बंधे थे और उनका रिश्ता आज भी उतना ही मजबूत है जितना पहले था।
अरेंज मैरिज के अपने ही कई फायदें होते है, आज हम आपको उन्हीं कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं...
पहला फायदा- अरेंज मौरिज में आपका जीवनसाथी आपके समाज व कुल का होता है। ऐसे में उनका रहन-सहन व रीति-रिवाज आपके लिए नया नहीं होता। आपको अपने नए परिवार में एडजस्ट करने में भी दिक्कत नहीं आती, क्योंकि आप भी बचपन से उन्हीं संस्कारों व संस्कृति में पले बढ़े होते हैं।
दूसरा फायदा- माता-पिता द्धारा ढूंढा गया जीवनसाथी हमेशा आपकी और आप उसकी इज्जत करते हैं, क्योंकि ऐसे मामलों में इनडायरेक्टली माता-पिता का दबाव बना रहता है। वहीं, दूसरी ओर लव मैरिज में कई बार कपल्स को किसी का डर नहीं होता ऐसे में एक-दूसरे की इज्जत करना प्यार की आड़ में खो-सा जाता है।
तीसरा फायदा- अरेंज मैरिज में आपको किसी से छुपने व छुपाने की जरूरत नहीं पडती, शादी-सगाई से लेकर रिसेप्शन सभी खुल्लम-खुल्ला होता है। वहीं, लव मैरिज में कई बार आपको अपनी फैमिली व रिश्तेदारों से छुपकर रहना पड़ता है।
चौथा फायदा- अरेंज मैरिज में आपको आपके माता-पिता का साथ हमेशा मिलता है। यदि पार्टनर से झगड़ा हो भी जाता है तो ऐसे में आपके माता-पिता आपके साथ हमेशा खड़े रहते हैं, जोकि लव मैरिज में नहीं होता।
पांचवा फायदा- अरेंज मैरिज में किसी नए शख्स को जानना व उससे अपनाना ही एक अलग अनुभव होता है। जिस तरह पहला प्यार खास होता है, अरेंज मैरिज में जीवनसाथी से प्यार कुछ उसी तरह का अनुभव दिलाता है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

 

No comments:

Post a Comment