छोटी-सी इलायची का दिखने लगेगा कमाल, हर रोज करिए सेवन, दूर होंगी 5 बड़ी-बड़ी परेशानियां

elachi

स्वाद, सेहत और खुशबू से भरपूर हरी इलायची का सेवन शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने नहीं किया होगा। खाने के मसाले से लेकर पान की दुकानों तक पर इस्तेमाल होने वाली इलायची आयुर्वेदिक दवाओं की तरह कई गंभीर रोगों को भी ठीक करने में सहायक होती है। इसे स्वीट डिश में भी इस्तेमाल किया जाता है, जिससे स्वीट डिश का स्वाद और खुशबू दोनों ही बढ़ जाते हैं। आज हम आपको इलायची के सेवन से होने वाले सेहत लाभ के बारे में बताएंगे।

  • आमतौर पर इलायची को माउथ फ्रेशनर की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इलायची का सेवन करने से मुंह की दुर्गन्ध दूर होती है। अगर आपको भी मुंह की बदबू की समस्या है तो आप भी इलायची का सेवन कर सकते हैं। इससे मुंह की दुर्गन्ध तो दूर होगी ही साथ ही हाजमा भी दुरुस्त होगा।
  • अगर किसी को बहुत ज्यादा गैस बनने और गैस के सिर पर चढ़ने की समस्या है तो रोजाना दो इलायची का सेवन करना चाहिए, इससे खाना आसानी से पचेगा और गैस बनने की समस्या से राहत मिलेगी।
  • इलायची का सेवन बदहजमी से भी राहत दिलाता है। इससे एसिडिटी की समस्या भी दूर होती है। खाना खाने के बाद मुंह में इलायची डाल कर लगभग सौ कदम टहलना चाहिए, खाना आसानी से हजम होगा और बदहजमी की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • इलायची का सेवन करने से शरीर के टॉक्सिन यानी की विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। इलायची में कैल्शियम,पौटेशियम और मैग्नेशियम जैसे फायदेमंद खनिज पाए जाते हैं जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं। इलायची से रक्तचाप भी नियंत्रित होता है।
  • अगर आप जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं तो भी इलायची का सेवन कर सकते हैं, लाभ मिलेगा। अगर सर्दी के कारण सीने में जकड़न है और सांस लेने में दिक्कत हो रही है तो इलायची के तेल की कुछ बूंदें गर्म पानी में डालकर 15 मिनट तक भाप लें। ऐसा करने से कफ साफ होगा और सीने की जकड़न से राहत मिलेगी।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments