टीबी जैसी खतरनाक बीमारी के लिए रामबाण हैं 5 मिनट की धूप - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 September 2020

टीबी जैसी खतरनाक बीमारी के लिए रामबाण हैं 5 मिनट की धूप

 सर्दियों में धूप सेंकना किसे नहीं पसंद, सर्दियों की ठंडक में गुनगुनी धूप का मज़ा कुछ और ही होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं धूप सेंकने के कुछ अनोखे फायदे भी होते हैं। वैसे तो हर व्यक्ति को दिन में कम से कम लगातार तीन से पांच मिनट तक धूप लेनी चाहिए। इससे कई पोषक तत्व मानव शरीर में पहुंचते हैं।

इसके अलावा अगर आप रोजाना 5 मिनट धूप सेंकते हैं तो इससे आपके शरीर में पनपने वाले टीबी के बैक्टीरिया भी मर जाते हैं। जी हां, यह जानकारी शनिवार को केजीएमयू के डॉक्टर सूर्यकांत ने खुद दी। उन्होंने इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल के हेल्थ कॉन्कलेव में जनजागरण कार्यक्रम को कलाम सेंटर में बतौर विशेषज्ञ संबोधित किया।
इस बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया "टीबी के बैक्टीरिया से हर दूसरा व्यक्ति संक्रमित है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि उसको टीबी की बीमारी हो। यह जरूर है कि उसे खतरा ज्यादा है। ऐसे में खुद की जागरूकता से ही टीबी को खत्म किया जा सकता है।"
इस कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि 2025 तक भारत को टीबी से मुक्त कराना है। यह कठिन चुनौती तो है लेकिन असंभव नहीं।
अगर आप भी टीबी जैसी खतरनाक बीमारी से बचना चाहते हैं, तो इसकी तैयारी खुद से करें। रोजाना 5 मिनट की धूप आपको इस गंभीर बीमारी से दूर रख सकती है।
टीबी के बारे में बात करते हुए सूर्यकांत ने बताया कि भारत में करीब 32 लाख लोग टीबी से पीड़ित हैं। इनमें से करीब 11 लाख ऐसे मरीज हैं जिनकी पहचान नहीं है। ये मरीज कहां इलाज करा रहे हैं इसका कोई डाटा सरकार के पास नहीं है।
कैसे फैलती है टीबी की बीमारी?
3 हफ्ते से ज्यादा खांसी रहना टीबी के लक्षण होते हैं, वहीं ये बीमारी खांसने, छींकने और रोगी के संपर्क में आने से फैलती है। आपको बता दें, एक मरीज से करीब 15 लोगों को टीबी होने का खतरा रहता है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment