अनलॉक-4 में सरकार ने दिया रियायतों का भंडार, उम्मीद से ज्यादा दी गई छूट, यहां जानें सब कुछ - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

21 September 2020

अनलॉक-4 में सरकार ने दिया रियायतों का भंडार, उम्मीद से ज्यादा दी गई छूट, यहां जानें सब कुछ

 

देशभर में कोरोना संकट का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है, आए दिन हजारों की तादाद में कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं इस महामारी को कंट्रोल करने के लिए लॉकडाउन भी किया गया लेकिन कोरोना वायरस के आगे लॉकडाउन भी बेअसर साबित हुआ है। हालांकि अब ऐसे माहौल में ही लोगों को जीना सीखना होगा जब तक इसकी वैक्सीन नहीं बन जाती। बहरहाल देश में पिछले छह महीने से लॉकडाउन पर लॉकडाउन लगता चला जा रहा है, जिसके चलते देश की अर्थव्यवस्था भी चरमरा गई है। चूंकि जब लोग काम पर ही नहीं जाएंगे तो अर्थव्यवस्था कैसे आगे बढ़ेगी। हालांकि सरकार अब अनलॉक के माध्यम से देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की तैयारी शुरू कर दी है। बता दें कि हाल ही में देशभर में अनलॉक-4 लागू किया गया है। अनलॉक के माध्यम से राज्य सरकार चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन को हटा रही है, और लोगों को सावधानी बरतते हुए काम पर जाने की सलाह भी दे रही है।

इस बीच कई मायनों में अगर देखा जाए तो अनलॉक-4 में केंद्र सरकार ने लोगों को बड़ी राहत पहुंचाई है। कई महीनों से बंद बड़ी दिल्ली मेट्रो का संचालन भी 7 सितंबर से शुरू किया गया है, इसके साथ ही देश भर के कई राज्यों में स्कूलों को आज से खोलने की अनुमति दी गई है। यानि की एक तरह से अनलॉक-4 आम जनता के लिए रियायतों से भरा है। चलिए जानते हैं अनलॉक-4 में कितनी राहत सरकार ने दी है..

मार्च में बंद किए गए स्कूल आज 21 सितंबर से खोलने की अनुमति दी गई है। हालांकि राज्य सरकार यह तय करेगी हमें स्कूल खोलने है या नहीं। केंद्र सरकार ने अपनी तरफ से गाइडलाइन जारी कर दी है।

शादी समारोह में इससे पहले 50 लोगों को आने की अनुमति थी, लेकिन अनलॉक-4 के चरण में इसकी संख्या 50 से 100 कर दी गई है। यानि की कोरोना प्रोटोकॉल को अपनाते हुए 100 लोग शादी समारोह में एकत्रित हो सकते हैं।

आज से रेल मंत्रालय 20 जोड़ी क्लोन ट्रेन की शुरुआत करने जा रहा है. इससे यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी।

लॉकडाउन के दौरान आगरा के ताजमहल और किले को पर्यटकों के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया था, जिसे एक बार फिर आज से खोल दिया गया है. हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

केंद्र सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक आज से किसी भी शादी समारोह, राजनीतिक, धार्मिक और सांस्कृतिक समारोह में 100 व्यक्तियों को जाने की इजाजत होगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment