सरकार ने बैन कर दी हैं ये 4 फ़िल्में, लेकिन यू-ट्यूब पर लोग आज भी ले रहे हैं इनका मज़ा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

15 September 2020

सरकार ने बैन कर दी हैं ये 4 फ़िल्में, लेकिन यू-ट्यूब पर लोग आज भी ले रहे हैं इनका मज़ा

 सरकार फ़िल्मों की रिलीज़ से पहले उसका नियमन यानी की सेंसर का काम करती है। इस प्रक्रिया में फ़िल्मों की जाँच की जाती है और उन्हें सरकार द्वारा तय कैटेगरी में डालकर उनको सर्टिफिकेट प्रोवाइड करा दिया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि कुछ ऐसी भी फ़िल्में होती हैं, जो शायद किसी भी कैटेगरी में फिट नहीं बैठती हैं। ऐसे में उन्हें रिलीज़ से रोक दिया जाता है, क्योंकि ऐसी फ़िल्मों के लिए सरकार का मानना है कि इन फ़िल्मों का कंटेंट दर्शकों के देखने लायक नहीं है। बावजूद इसके लोग यू-ट्यूब पर इन फ़िल्मों को धड़ल्ले से देखते हैं। आइए हम आज आपको ऐसी ही 4 फ़िल्मों के बारे में बताते हैं।

Unfreedom:
साल 2015 को आई इस फिल्म ने बैन होने के बाद मीडिया में खूब सुर्खियां बटोरी थी। इस मूवी की कहानी पूरी तरह समलैंगिक संबंधों पर आधारित है। इस पर कुछ ऐसे सीन थे, जिन्हें सेंसर बोर्ड ने पहले हटाने का आदेश दिया था। लेकिन जब निर्देशक राज अमित कुमार ने इन्हे कट करने से इंकार कर दिया तो इसे बैन कर दिया गया।
Sins:
भारतीय सिनेमा जगत में बैन होने वाली फिल्मों की लिस्ट में सबसे ज्यादा फेमस है सींस। यशराज बैनर तले बनी यह फिल्म सन् 2005 में आई थी। इसकी स्टोरी एक पादरी और एक महिला की संबंधों पर बनाई गई थी। यूट्यूब पर अब तक इसे 21 मिलियन से भी ज्यादा लोग देख चुके हैं।
Paanch:
इस फिल्म को बॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट किया था। सेंसर बोर्ड ने इसे इसलिए रिलीज करने से इनकार कर दिया था, क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा हिंसा और नशाखोरी के अलावा कई सारे अपशब्दों का उपयोग किया गया था। हालांकि सन 2001 को सेंसर बोर्ड के अनुसार सभी आपत्तिजनक सीन हटा दिए गए थे। लेकिन फिर भी किसी कारण से इसे कभी भी सिनेमाघरों में नहीं दिखाया गया। हालांकि बाद में सन 2003 को कुछ फिल्म फेस्टिवल पर इसका प्रदर्शन किया गया था।
The painted house:
इस मूवी को सन् 2015 में बनाया गया था। इसमें ऐसे कई सारे दृश्य थे जिसे सेंसर बोर्ड ने तुरंत हटाने के लिए कहा था। लेकिन डायरेक्टर ने ऐसा करने से बिल्कुल मना कर दिया। बाद में यह फिल्म भारत में पूरी तरह बैन हो गई।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment