वास्तु के अनुसार तिजोरी से जुड़ी ध्यान रखें ये 4 खास बातें, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

16 September 2020

वास्तु के अनुसार तिजोरी से जुड़ी ध्यान रखें ये 4 खास बातें, घर में कभी नहीं होगी धन की कमी


कहा जाता है कि जिंदगी में पैसों के बिना कुछ भी नहीं होता है. ये बात कहीं न कहीं सच भी साबित होती है. कई लोग जीवन में धन कमाने के लिए अपनी पूरी मेहनत और ताकत झोंक देते हैं. लेकिन लक्ष्मी आने के बाद भी घर में टिकती नहीं हैं. जिसके के कारण अक्सर लोग परेशान रहने लगते हैं. धन संचय करने के चक्कर में लोग हर तरीके का प्रयास करते हैं लेकिन फिर भी हाथों में लक्ष्मी आने के बाद लगातार खर्च होती रहती हैं. ऐसे में यदि आप भी बिना किसी कारण पैसा खर्च होने की वजह से चिंतित हैं, या फिर घर में आती हुई लक्ष्मी चली जा रही हैं तो, वास्तु के मुताबिक इन छोटे से उपायों को करने से आपकी परेशानी दूर हो सकती है.

ज्यादातर लोग अपने इकट्ठे किए हुए धन को तिजोरी में रखते हैं. जिसे कुबेर का धन यानी कुबेर की तिजोरी कहते हैं. तिजोरी या फिर इसके अलावा आप अपने धन को जहां पर रखतें हैं, उस जगह के दिशा पर खास ध्यान दें. वास्तु के अनुसार जिस तिजोरी में आप धन रखें उसकी दिशा हमेशा पश्चिम की ओर होनी चाहिए. एक बात का खास ध्यान रहे कि जब आप उस आलमारी का दरवाजा खोलें तो वो पूर्व दिशा की तरफ खुले. कहा जाता है कि कभी भी तिजोरी का दरवाजा दक्षिण दिशा की ओर न खोलें. ये अशुभ संकेत होते हैं.

आपको बता दें कि आपके धन की तिजोरी जहां पर भी हो वहां पर सफाई का खास ख्याल रखें. गंदगी बिल्कुल न होने दें. क्योंकि ये तो आप भी जानते होंगे कि गंदगी, मां लक्ष्मी को बिल्कुल पसंद नहीं होती. इसके साथ ही इस बात का भी विशेष ध्यान रखें कि जिस तरफ तिजोरी या जहां भी आप पैसे रखते हो उस अलमारी का दरवाजा वॉशरुम के सामने न हो. क्योंकि ऐसा होने पर धन को इकट्ठा करके रखना मुश्किल हो जाता है.

वास्तु के मुताबिक तिजोरी, पर्स या फिर पैसे रखने की कोई भी जगह खाली नहीं होनी चाहिए. कहते हैं कि तिजोरी में एक शीशा ऐसा होना चाहिए जिससे धन का प्रतिबिंब साफ दिखाई देता रहे. इतना ही नहीं बल्कि आप अपने पर्स में भी एक छोटा सा शीशा रखें. इसके अलावा वास्तु की माने तो तिजोरी के ऊपर किसी भी प्रकार का कोई भारी सामान नहीं होना चाहिए. क्योंकि इससे धन संचय करने में बहुत परेशानी आती है.

इस बात का खास ख्याल रखें कि तिजोरी के आस-पास किसी तरह के कोई जाल न लगने पाए. यदि ऐसा होता, आपको दिखाई भी दे तो तुरंत उसे साफ कर दें. इसके साथ याद रहे कि कभी भी अपनी तिजोरी को गंदे हाथ न लगाएं. यहां तक कि जब आप अपनी तिजोरी में धन रखें या फिर निकालें उससे पहले अपने पैरों से जूते और चप्पल को बाहर निकाल दें. लेकिन याद रहे कि पैर को अच्छे से साफ करने के बाद ही पैसे निकालें और रखें.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment