चीन के साथ और बढ़ा तनाव, फिंगर-4 पर बोफोर्स तोप की तैनाती के साथ बढ़ाए गए जवान

  

लद्दाख के एलएसी बार्डर पर भारत-चीन के बीच बीते कुछ माह से चल रहे सीमा विवाद थमने की जगह अब बढ़ता जा रहा है। एक तरफ चीन इस पूरे मामले को बातचीत से हल करने का दावा करता है तो वहीं दूसरी तरफ चीनी सैनिक सीमा पर लगातार तनाव की स्थिति पैदा करते जा रहे हैं। अभी बीते दिनों सीमा विवाद को लेकर चीन के विदेश मंत्री और भारत के विदेश मंत्री राजनाथ सिंह की मॉस्को में बैठक भी हुई है। वहीं दूसरी तरफ चीन पेंगोंग क्षेत्र में चीन  अपनी ताकत बढ़ाने में लगा है। चीन की इस हरकत को देखते हुए भारत भी एलएसी पर अपनी सेना बढ़ाने के साथ-साथ हथियारों की तैनाती करना शुरू कर दी है।

भारतीय सेना ने इस क्रम में सीमा 155 मिमी की होवित्जर तोप तैनात की है। लेकिन इस बोफोर्स टॉप की तैनाती करना भारतीय सेना की तरफ से लिया गया बड़ा कदम है। इसके साथ ही आपको बता दें कि भारत की ओर से एलएसी पर लगभग 40 हजार भारतीय जवान तैनात हैं। यह तो मानकर चलें कि अगर चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आई तो भारत चीन को मोहतोड़ जवाब देना के लिए पूरी तैयारी कर चुका है।

चीन से तनाव को देखते हुए भारतीय सेना ने जवानों के साथ ही साथ हथियारों की भी तैनाती भी बड़ी मात्रा में बढ़ा दी है। यह तैनाती भारत ने फिंगर 4 तक पहुंच दी है। ये ऊंचाई वाला क्षेत्र है जिसको लेकर चीन ने भारतीय सेना पर तंज कसा था कि ऊंचाई पर भारतीय सेन एके लिए तैनाती आसान नहीं होगी, इन इलाकों पर तैनात है। माउंटेन वारफेयर के उस्ताद माने जाने वाले जवान अब चीन को उसी की भाषा में जवाब देने के लिए तैयार है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments