लौकी की सब्ज़ी खाने के बाद इन 2 चीज़ों को हाथ भी न लगायें, परिणाम हैं घातक

हमारे यहाँ लौकी खाना ज़्यादातर लोग पसंद करते हैं। कई जगहों पर लौकी को घिया के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दें कि लौकी बेहद आसानी से मिल जाने वाली सब्ज़ी है। गाँव-देहातों में तो यह सगभग हर घर के छप्पर पर छिछड़ी उनके खाने के इंतज़ाम में अहम हिस्सेदारी निभाती है। दिलचस्प है कि लौकी दो आकारों की होत है। पहली, गोल आकार में पायी जाने वाली लौकी और दूसरी, लम्बे आकार की लौकी। वास्तव में लौकी में कुछ ऐसी भी गुण होते हैं जो गंभीर बीमारियों में औषधि के रूप में काम करते हैं। बाहर से हरा और अन्दर से सफ़ेद दिखने वाले इस लौकी में 96 प्रतिशत पानी होता है। इसलिए इसका सेवन मोटापा घटाने में अहम रोल निभाता है।
आपको बता दें कि लौकी का जूस पीना न सिर्फ मोटापा घटाने में काम आता है बल्कि यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने लायक भी बना देता है। लौकी को आप जूस निकालकर पी सकते हैं या फिर इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं। दोनों ही रूप में यह हमारे बाल, स्किन और सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। हालाँकि हमें लौकी खाने के बाद एकाध चीज़ों के सेवन से बचना चाहिए, वरना यह बहुत ही नुकसानदेह हो सकता है।
गौरतलब है कि लौकी की सब्जी खाने के तुरंत बाद हमें चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप इन दोनों का सेवन साथ में करते हैं तो आपके चेहरे पर बहुत सारे दाने उग सकते हैं। और अगर आप लौकी और चुकंदर का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपके चेहरे पर सफ़ेद दाग भी हो सकते हैं।
इसके अलावा हमें लौकी और करेले का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए। अगर आप लौकी और करेले का सेवन एक साथ करते हैं तो यह आपके पेट में जहर बन जायेगा और आपको उल्टियाँ होने लगेंगी। इसके साथ साथ आपके नाक से बहुत सारा खून भी निकलने लगेगा।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments