पेट्रोल व डीजल की कीमत में बड़ा बदलाव, फटाफट जानें 29 सितंबर के दाम

 

आज फिर से पेट्रोल व डीजल की कीमत से राहत में आम जनता दिख रहे हैं। सरकारी तेल कंपनियों ने आज यानी यानी की 29 सितंबर 2020 के ताजा दाम तय कर दिए हैं। विभिन्न शहरों  में पेट्रोल व डीजल के दाम अलग-अलग बने हुए हैं। डीजल की कीमत में 8 पैसों की गिरावट दर्ज की गई है तो वहीं पेट्रोल की कीमत जस के तस बने हुए हैं। बता दें कि पिछले 7 दिनों से पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया है। यह स्थिति आज भी यानी की 29 सितंबर 2020 को भी जारी रही है। खैर, अभी तो कुल मिलाकर यह कहना मनुासिब रहेगा कि पेट्रोल व डीजल की कीमत के दाम से आम जनता के लिए राहत का सबब साबित हो रहे हैं।

प्रमुख शहरों के दाम 
उधर , देश के प्रमुख  शहरों में चल रहे पेट्रोल और डीजल की कीमत की बात करें तो विभिन्न शहरों  में अलग-अलग दाम बने हुए हैं। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल व डीजल के दाम क्रमश: 81.06 रूपए व 70.06 रूपए है। कोलकाता में पेट्रोव व डीजल के दाम क्रमश: 82.59 रूपए व 74.15 रूपए है। मुंबई में पेट्रोल व डीजल के दाम 87.74 रूपए व 74.04 रूपए है। चेन्नई में पेट्रोल व डीजल के दाम क्रमश: 84.14 रूपए व 17.10 रूपए है।

ऐसे जानें अपने शहर के दाम 
अगर आपको अपने शहर के पेट्रोल व डीजल के दाम जानने हैं तो इसके लिए आपको मैसेज करना होगा।  इसके लिए आपको अपने शहर का कोड और आरएसपी लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज करना होगा, लेकिन हां.. एक बात का ख्याल रहे कि हर शहर का आरएसपी कोड अलग-अलग होता है, लिहाजा मैसेज करने से पहले इसे अपने आईओसीएल की वेबासइट पर जरूर चेक कर लें, तो इस पूरी प्रक्रिया के तहत आप अपने शहर में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम जान सकते हैं।

ऐसे तय होते हैं दाम 
यहां पर हम आपको बताते चले कि हर सुबह 6 बजे पेट्रोल व डीजल के दाम तय होते हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम तय हो इससे पहले उसे बहुत से पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है, मसलन अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, डीलर कमीशन, एक्साइस ड्यूटी, विदेशी मुद्रा दर सहित अन्य कारक पेट्रोल व डीजल के दाम को  प्रभावित करते हैं। इसके बाद फिर यह अंत में पेट्रोल पंप संचालकों के पास पहुंचते हैं, जो इसमें अपना मुनाफा जोड़ने के बाद ग्राहकों को बेचते हैं, तो इस तरह से पेट्रोल व डीजल के दाम तय होते हैं। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments