बिहार में 29 नवंबर से पहले होगा विधानसभा चुनाव, सही समय पर होगा तारीखों का एलान


भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं। सही समय पर तारीखों का एलान किया जाएगा, इसी के साथ ही 65 सीटों पर उपचुनाव को भी कराए जाने की तैयारी है। ज्ञात हो कि इसी वर्ष अक्टूबर-नवंबर के महीने में बिहार में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। इसके लिए राजनीतिक दलों ने अपनी जमीनी तैयारियां भी शुरू कर दी है।बता दें कि आयोग ने भी कोरोना काल में चुनाव और उपचुनाव कराने को लेकर बीते दिनों गाइडलाइंस जारी की थी। तभी से यह माना जा रहा था कि कोरोना और बाढ़ग्रस्त बिहार में तय समय पर ही चुनाव होंगे।

गौरतलब है कि बिहार इन दिनों कोरोना वायरस के साथ—साथ भीषण बाढ़ की चपेट में है। विपक्षी दल कोविड 19 की जांच और बाढ़ पीड़ितों की राहत सामग्री को लेकर सरकार को घेरने में लगा हुआ है। वहीं विपक्षी दलों सहित सरकार में शामिल एलजेपी ने बिहार में चुनाव टालने की मांग की थी। लेकिन इसी के साथ सभी दल चुनाव की तैयारियां करते भी नजर आ रहे हैं। नेताओं के जोड़—तोड़ की सियासत भी शुरू हो गई है। वहीं निर्वाचन आयोग कोरोना संक्रमितों के लिए अलग से गाइडलाइंस बना रहा है। ऐसे वोटर्स जो कोरोना संक्रमित हैं या क्वारंटाइन हैं उन्हें भी बूथ पर जाकर वोट करने की व्यवस्था की जाएगी।

आयोग के मुताबिक ऐसे मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान करने की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही अगर ऐसे मतदाता बूथ पर जाकर मतदान करना चाहते हैं तो उनके लिए भी बूथ तक जाने व्यवस्था की जाएगी। आयोग के सूत्रों ने बताया कि ऐसे मतदाता को पूरे दिन वोटिंग करने की छूट नहीं रहेगी। ऐसे लोगों के लिए मतदान के अंतिम घंटे में वोट देने की अनुमति होगी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments