फिर उछला सोना, चांदी का हाल बेहाल, फटाफट जानें 26 सितंबर के दाम - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

26 September 2020

फिर उछला सोना, चांदी का हाल बेहाल, फटाफट जानें 26 सितंबर के दाम

 

हर रोज सोने-चांदी (price of gold and silver) के दाम बदलते हैं। कभी सोना उठता है तो कभी चांदी गिरती है तो कभी चांदी गिरती है तो कभी सोना उठता है। यह सिलसिला जारी रहता है। विशेषज्ञों का कहना है कि महामारी की वजह से सर्राफा बाजार में इस उथल-पुथल दौर जारी है। उधर, बीते काफी दिनों से सोने के दाम में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी था। उधर, चांदी का हाल भी बेहाल था, लेकिन अब सोने ने चांदी को पछाड़ते हुए अपनी पकड़ मार्केट में मजबूत कर ली है। फिर से सोने की चमक में तेजी आ गई है। इस तेजी का अंदाजा आप महज इसी से लगा सकते हैं कि सोने के दाम  324 रुपये बढ़कर 50,824 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। यह जानकारी  किसी और ने नहीं बल्कि एचडीएफसी सिक्यॉरिटीज ने दी है।

एचडीएफसी सिक्यॉरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल कहते हैं कि  ‘दिल्ली में 24 कैरेट सोने की कीमत में 324 रुपये की तेजी रही। इससे बाजार में चार दिन से जारी गिरावट रुक गई।’  उधर, अगर अंतरराष्ट्रीय बाजार के सुरत-ए-हाल की बात करें तो सोना 1,873 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी 23.10 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही।  इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए तपन पटेल कहते हैं कि डॉलर इंडेक्स का लाभ कुछ कम रह गया जिससे गुरुवार के मुकाबले सोने के कीमत में सुधार देखने को मिला है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनैंशल सविर्सिज के जिंस शोध के उपाध्यक्ष नवनीत दमानी कहते हैं कि मौजूदा समय में सोने के भाव  57,000 रुपये की ऊंचाई से गिरकर 50,000 रुपये के दायरे में आया है। यही नहीं, उन्होंने संभावना व्यक्त करते हुए कहा कि आने वाले दिनों में सोने की कीमत में तेजी का सिलसिला बरकरार रहेगा। वहीं, अगर सोने चांदी के वायदे और हाजिर भाव की बात करें तो सोने चांदी के हाजिर भाव कमजोर होने के चलते कारोबारियों के जमा सौदे कम पड़ चुके है। बाजार में सोना शुक्रवार को 0.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 49,806 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। न्यूयार्क में सोने का भाव 0.09 प्रतिशत गिरकर 1,875.30 डॉलर प्रति औंस रह गया।

इसके साथ ही अगर MCX पर सोने-चांदी की स्थिति की बात करें तो गोल्ड में गिरावट की संभवना बनी रहेगी। अक्टूबर डिलिवरी वाला गोल्ड 238 रुपये की गिरावट के साथ 49666 पर बंद हुआ। दिसंबर डिलिवरी वाला गोल्ड 288 रुपये की गिरावट के साथ 49663 पर बंद हुआ। हालांकि फरवरी 2021 की डिलिवरी वाले गोल्ड में तेजी रही। यह 44 रुपये की मामूली तेजी के साथ 49788 के स्तर पर बंद हुआ। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment