पेट्रोल व डीजल के बढ़ते दामों पर लगा ब्रैक, फटाफट जानें 25 सितंबर के दाम


Price of petrol and diesel: आज…यानी की 25 सितंबर 2020 के पेट्रोल व डीजल के दाम में फिर कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया है। इनकी कीमतें जस की तस बनीं हुईं हैं। डीजल की कीमत में 13 से 15 पैसों की कटौती दर्ज की गई तो वहीं पेट्रोल की कीमत में 7 से 8 पैसों की कटौती दर्ज की गई है। बता दें कि पेट्रोल व डीजल के दाम हर सुबह 6 बजे बदलते हैं, जिस दौरान इसमे कभी उतार देखने को मिलता है, तो कभी इसमें चढ़ाव देखने को मिलता है, लेकिन पिछले दो दिनों से पेट्रोल व डीजल के दाम जस के तस बने हुए हैं।

प्रमुख शहरों के दाम 
उधर, बात देश के प्रमुख शहरों में चल रहे पेट्रोल व डीजल की कीमत की करें तो राजधानी दिल्ली में पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 81.06 रूपए व 71.28 रूपए  है। मुंबई में पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 87.74 रूपए व 77.73 रूपए है। कोलकाता में पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 82.59 रूपए व 74.80 रूपए है। चेन्नई में पेट्रोल व डीजल की कीमत क्रमश: 84.14 रूपए व 76.72 रूपए है।

ऐसे जानें अपने शहर के दाम 
वहीं, अगर आपको अपने शहर में चल रहे पेट्रोल व डीजल के दाम जानने हैं तो इसके लिए आपको मैसेज करना होगा। आप महज एक मैसेज के जरिए भी अपने शहर के दाम जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने शहर का कोड और आरएसपी लिखकर 9224992249 पर  मैसेज करना होगा। लेकिन हां… एक बात ध्यान रहे कि हर शहर का आरएसपी कोड अलग-अलग होता है, लिहाजा इसे एक मर्तबा आईओसीएल की वेबसाइट पर जरूर चेक कर लें।

 ऐसे तय होते हैं दाम 
यहां पर हम आपको बताते चले कि हर सुबह 6 बजे पेट्रोल व डीजल की कीमत तय होती है। इससे पहले की पेट्रोल व डीजल के दाम तय हो। उसे बहुत से पड़ावों से होकर गुजरना पडता है। मसलन, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, विदेशी मुद्रा दर, एक्साइस ड्यूटी, डीलर कमीशन सहित अन्य कारक पेट्रोल व डीजल के दाम को प्रभावित करते हैं। इसके बाद फिर यह अंत में पेट्रोल पंप संचालकों के पास पहुंचते हैं, जो इसमें अपना मुनाफा जोड़ने के बाद ग्राहकों को बेचते हैं, तो इस पूरी प्रक्रिया के तहत पेट्रोल व डीजल के दाम निर्धारित किए जाते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments