दो देशों के बीच शुरू हुआ युद्ध, अब तक 23 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

28 September 2020

दो देशों के बीच शुरू हुआ युद्ध, अब तक 23 लोगों की मौत, सैकड़ों घायल

 

Armenia Azerbaijan war

आर्मीनिया (Armenia) और अजरबैजान (Azerbaijan) के बीच युद्ध की आग शुरू हो गई है जिसमें अब तक 23 लोगों की मौत हो चुकी है और 100 से अधिक लोग घायल हैं। ये लड़ाई सीमा विवाद को लेकर है। सीमा विवाद जिसकी वजह से दुनिया भर के कई देश एक दूसरे का खून बहा रहे है। ऐसा ही कुछ आर्मीनिया और अज़रबैजान के बीच भी हो रहा है। रविवार को दोनों देशों के बीच अलगाववादी नागोरनो-करबाख इलाके (Nagorno Karabakh) को लेकर लड़ाई शुरू हुई।

दरअसल, आर्मीनिया और अज़रबैजान के बीच कई समय से नागोरनो-करबाख इलाके को लेकर लड़ाई चल रही है, लेकिन रविवार को ये युद्ध में तब्दील हो गया। हालांकि, लड़ाई किस वजह से शुरू हुई है, इसकी फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन ये लड़ाई दोनों देशों के बीच हुई सबसे बड़ी लड़ाई माना जा रहा है। आर्मिनिया का दावा है कि अजरबैजान की सेना ने गोलीबारी की जिसकी वजह से एक महिला और बच्चे की मौत हो गई थी, जबकि अजरबैजान के राष्ट्रपति का दावा है कि उनकी सेना को नुकसान हुआ है।

आर्मीनिया का कहना है कि उसने अजरबैजान के दो हेलीकॉप्टोंर को मार गिराने और तीन टैंकों को निशाना बनाया है, जबकि अजरबैजान के रक्षा मंत्री ने इस बात से इनकार कर दिया है। नगोरनो-करबाख के अधिकारियों के मुताबिक, अजरबैजान ने राजधानी स्टेपनाकेर्ट, मार्टकेर्ट और मार्टुनी कस्बों में गिराया। आर्मीनिया का कहना है कि हमले में एक महिला और एक बच्चे की मौत हुई है, जबकि मार्टुनी क्षेत्र में दो नागरिक घायल हुए हैं।

क्या है मामला?
कई देश जब आपस में लड़ते हैं तो उसकी वजह कहीं न कहीं सीमा विवाद होता है। आर्मीनिया और अजरबैजान के साथ भी कुछ ऐसा ही। दोनों देश 4400 वर्ग किलोमीटर में फैले नागोरनो-करबाख इलाके को लेकर आपस में लड़ रहे हैं। वैसे तो अंतरराष्ट्रीय रूप से देखें तो नागोरनो-करबाख इलाका अजरबैजान का हिस्‍सा है, लेकिन उस पर आर्मीनिया के जातीय गुटों ने कब्जा कर रखा है। इसके बाद साल 1991 में खुद नागोरनो-करबाख के लोगों ने आर्मीनिया का होने का दावा किया और खुद को अजरबैजान से अलग होने की घोषणा कर दी। हालांकि, अजरबैजान ने इस घोषणा को खारिज कर दिया। तभी से लेकर ये लड़ाई जारी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment