योगी सरकार की इस बड़ी योजना के तहत बनाया जायेगा 20 लाख छात्रों का डाटा बैंक - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

24 September 2020

योगी सरकार की इस बड़ी योजना के तहत बनाया जायेगा 20 लाख छात्रों का डाटा बैंक

 

Yogi_adityanath

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मुहैया कराने को तत्पर योगी सरकार हर दिन किसी न किसी नई योजना पर काम कर रही है। कभी वह श्रमिकों और मजदूरों को रोजगार दिलाने के लिए स्कीम लाती है तो कभी शिक्षित बेरोजगार छात्रों के लिए। इस बार योगी सरकार इंजीनियरिंग और व्यावसायिक छात्रों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत यूपी सरकार प्रदेश में इंजीनियरिंग और व्यवसायिक शिक्षा के 20 लाख छात्रों का पूरा ब्यौरा तैयार करेगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यू राइज की एक अहम बैठक बुलाई है, जिसमें छात्रों को रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर प्लान तैयार किया जायेगा।

योगी की इस योजना के तहत यू राइज़ सॉफ्टवेयर पर प्रदेश के 20 लाख छात्रों के प्रवेश से लेकर रोज़गार पाने तक का होगा पूरा ब्यौरा उपलब्ध होगा। इस संबंध में सीएम योगी आदित्यनाथ का कहना है कि उत्तर प्रदेश नई शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला देश के पहला राज्य बना है। आपको बता दें कि योगी सरकार तकनीकी और व्यवसायिक शिक्षण संस्थानों के कायाकल्प के लिए आज 200 करोड़ रुपए की धनराशि का भी आवंटन करेगी। योगी सरकार इससे पहले पडित दीनदयाल उपाध्याय प्रोत्साहन योजना के तहत सरकारी संस्थानों के पुनरोद्धार के लिए 200 करोड़ रुपए दे चुकी है।

कंपनियों को भी मिलेगा फायदा 

बताया जा रहा है कि यू राइज़ सॉफ्टवेयर पर छात्रों के ब्यौरा होने के साथ ही साथ उपलब्ध ई-कंटेंट और ई-लाइब्रेरी की भी सुविधा उपलब्ध होगी,जिसका कोई भी छात्र, शिक्षक या संस्थान अध्ययन के लिए कहीं भी इस्तेमाल कर सकेगा।  यू राइज पर छात्रों का डाटा उपलब्ध होने का फायदा न सिर्फ छात्रों को मिलेगा बल्कि कंपनियों को भी मिलेगा। कंपनियां इसके जरिये बेहतर कर्मचारी ढूढ़ सकेंगी। इस योजना के पहले चरण में 20 लाख छात्र यू राइज सॉफ्ट वेयर से जुड़ेंगे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment