महालक्ष्मी व्रत नहीं रखा तो घबराएं नहीं, कर लें 1 आसान उपाय, बरसने लगेगा धन

 

आज के दौर में हर किसी को लक्ष्मी कृपा की चाहत होती है। माँ लक्ष्मी सब पर मेहरबान नहीं होती, लेकिन कहते हैं कि महालक्ष्मी का व्रत करने वाले को लक्ष्मी की कृपा जरुर प्राप्त होती हैं। अश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि अर्थात पितृ पक्ष के दौरान महालक्ष्मी व्रत समापन होता है। इसे गजलक्ष्मी व्रत भी कहा जाता है। इस बार यह व्रत 10 सितंबर दिन गुरुवार को पड़ रहा । माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए इस व्रत का विशेष महत्त्व है। कहा जाता है कि अगर यह व्रत विधिपूर्वक किया जाए तो मां लक्ष्मी हमेशा आपका भंडार भरे रहती हैं।

man lakshmiमहालक्ष्मी व्रत आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि तक चलता है। इस व्रत को करने के लिए मां लक्ष्मी की विधिपूर्वक पूजा भी करनी चहिये। महालक्ष्मी व्रत समापन के दिन स्नान करके साफ़ कपड़े पहने, एक लाल चौकी पर लाल कपडा बिछाएं इसके बाद उस चौकी पर मां लक्ष्मी की प्रतिमा विराजित करें,फिर माँ लक्ष्मी की मूर्ति के सामने घी का दिया जलाएं, महालक्ष्मी जी के मस्तक पर कुमकुम का तिलक लगाएं, माता महालक्ष्मी की स्तुति और चालीसा गाएं, फिर धूप, दीप, फूल और चंदन के साथ देवी की आरती करें और चंद्रोदय होने पर अर्घ्य दें। इसके बाद व्रत का समापन करें।

ऐसे करें उपाय 

माना जाता है कि इस दिन व्रत करने वाले पर मां लक्ष्मी की विशेष कृपा आप पर भी बरसती है। व्रत करने वाले की सारी आर्थिक मुश्किलें समाप्त हो सकती हैं। अगर आप किसी कारण ये व्रत नहीं कर पा रहे है तो यह उपाय भी आपकी तिजोरी भर सकता है  उपाय के अनुसार माता महालक्ष्मी की प्रतिमा की स्थापना करें। उनके सामने घी का चौमुखी दिया प्रज्ज्वलित करें।man lakshmi

माता को सफेद मिठाई का भोग लगाएं। माता लक्ष्मी को गुलाबी धागा भी अर्पित करें और श्री सूक्तम का पाठ करें। अगर संभव हो तो यह पाठ सोलह बार करें। इसके बाद गुलाबी धागा अपनी कलाई या गले में धारण करें.मान्यता है कि भगवान विष्णु ने इस दिन लक्ष्मी जी की प्राप्ति का मार्ग बताया था।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments