दुनिया के सबसे बड़े ड्रग माफिया की हत्या के लिए दुश्मनों ने खर्च किए थे 16 अरब रुपए - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

07 September 2020

दुनिया के सबसे बड़े ड्रग माफिया की हत्या के लिए दुश्मनों ने खर्च किए थे 16 अरब रुपए


ड्रग्स को लेकर भारत में इस वक़्त लंबी बहस चल रही है, बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद जो कुछ भी सामने आया है उससे पता चलता है कि ड्रग्स का कारोबार काफी बड़ा है। बात की जाए बॉलीवुड की तो यहां ड्रग्स को लेकर कई बड़े नाम हमेशा घिरते हुए नज़र आए हैं। वहीं ड्रग्स का व्यापार इतना फैला हुआ है कि इसकी जड़ तक जाना अब तक सम्भव नहीं हो पाया है। दुनिया में ऐसे कई ड्रग्स माफिया है जिन पर आरोप है कि वो ही दुनिया भर में अपना व्यापार चलाते हैं। इस नशे के धंधे में कमाई इतनी है कि इस काम रुकावट पैदा करने वाले शख्स की हत्या हो जाती है। ऐसा ही एक मशहूर ड्रग्स माफिया का नाम पाब्लो एमिलियो एस्कोबार गैविरिया है जिसने अपने कारोबार में रोड़ा बन बनने वाले एक नहीं हज़ारों लोगों की हत्या करवा दी। जिसे पूरी दुनिया में किंग ऑफ कोकीन के नाम से भी जाना जाता था।

स्टीव मर्फी जो कि अमेरिका के ड्रग एन्फोर्समेंट एडमिनिस्ट्रेशन के एजेंट रहे हैं उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि पाब्लो ने नशे के कारोबार से अथाह कमाई की है और उसकी कोई गिनती नहीं है। इतना ही नहीं उसे जान से मारने के लिए उसके दुश्मनों ने 16 अरब रुपए से ज्यादा की राशि खर्च चुके थे। लेकिन उसकी मौत तो कोलंबिया पुलिस की ही गोली से 2 दिसंबर 1993 में हुई। नशे का सौदागर मार तो दिया गया लेकिन उसे मारना इतना आसान था नहीं। कोलंबिया में एक वक़्त ऐसा भी आ गया था कि पाब्लो किसी की भी जान ले लेता था।

भले वो कोई आम इंसान हो या फिर कोई मंत्री। उसका सपना था कि वो कोलंबिया का राष्ट्रपति बने। 70 के दशक में जब पाब्लो नशे के कारोबार में आया था तो किसी को उम्मीद नहीं थी कि उसके सामने सरकार को भी झुकना पड़ेगा। पाब्लो कोकेन का कारोबार करता था। उसने सरकार पर दबाव बनाकर अपने लिए खुद एक जेल तैयार करवाई थी। इसके आलावा उसने शर्त भी रखी थी कि जेल के आस पास पुलिस नहीं भटेगी।

धीरे धीरे अमेरिका के नशे के कारोबार पर भी पाब्लो की पकड़ बन गई और अमेरिका में बिकने वाला 80 प्रतिशत कोकीन पाब्लो का हुआ करता था। बताया जाता है कि उसके पास खुद के 800 मकान तो थे ही साथ ही 6,500 वर्ग फीट का एक बंगला भी अमेरिका में था। उसे फोर्ब्स मैगजीन ने भी दुनिया के दस सबसे धनवान लोगों में शामिल किया था। कहा जाता है कि उसके पास इतना अवैध धन था कि उसमे दीमक तक लग जाती थी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment