जन्मदिन विशेषः नरेन्द्र मोदी की इन 13 दुर्लभ तस्वीरों में छुपा है उनके व्यक्तित्व का सार - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

17 September 2020

जन्मदिन विशेषः नरेन्द्र मोदी की इन 13 दुर्लभ तस्वीरों में छुपा है उनके व्यक्तित्व का सार


Narendra Modi Rare Photos: नरेन्द्र मोदी भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री हैं। इनका जन्म 17 सितम्बर, 1950 को गुजरात के वाडनगर में हुआ था और नरेन्द्र मोदी आज अपना 70वाँ जन्मदिन मना रहे हैं। ग़ौरतलब है कि नरेन्द्र मोदी का पूरा नाम नरेन्द्र दामोदर दास मोदी है और जब ये पैदा हुये थे तो इनका जन्म स्थान वाडनगर बॉम्बे स्टेट का हिस्सा हुआ करता था। बहरहाल, आपको बता दें कि नरेन्द्र मोदी को आज दुनिया का सबसे प्रभावी नेता माना जाता है, जिसे दोनों ध्रुवों के सबसे शक्तिशाली नेता काफ़ी तवज्जो देते हैं। आइए आज नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर उनके जीवन से जुड़ी 11 शानदार तस्वीरों पर नज़र डालते हैं, जो उनके विराट व्यक्तित्व का सार बयाँ करती हैं।

1.
नरेन्द्र मोदी दामोदरदास मूलचंद मोदी (1915-1989) और हीराबेन मोदी (जन्म 1920 से अब तक...) के छह बच्चों में से तीसरे नम्बर की संतान हैं।
2.
नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय कौडिट कोर (एनसीसी) में जूनियर जिवीजन के कैडिट रह चुके हैं।
3.
नरेन्द्र मोदी का परिवार मोध-घांची-तेली (तेल-दाब) समुदाय से ताल्लुक रखता है, जिसे अन्य पिछड़ा वर्ग के रूप में वर्गीकृत किया गया है।
4.
एक बच्चे के रूप में मोदी ने अपने पिता को वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचने में मदद की और बाद में अपने भाई के साथ एक चाय की दुकान भी चलायी।
5.
मोदी ने अपनी उच्च माध्यमिक शिक्षा वडनगर में 1967 में पूरी की।
6.
आठ साल की उम्र में मोदी ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े और इसकी शाखाओं में जाना शुरू कर दिया था।
7.
नरेन्द्र मोदी ने उत्तरी और पूर्वोत्तर भारत में यात्रा करते हुए दो साल सन्यास लेकर बिताए हैं।
8.
नरेन्द्र मोदी आपातकाल में वेश बदले बहरूपिया बनकर भूमिगत रहे।
9.
नरेन्द्र मोदी पहली बार 1 जनवरी, 2002 को गुजरात लेजिस्लेटिव असेंबली के सदस्य हुये थे।
10.
16 मई, 2014 को नरेन्द्र मोदी पहली बार बतौर सांसद और संसदीय दल के नेता के रूप में भारत सरकार के प्रधानमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया।
11.
नरेन्द्र मोदी एक ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री के रूप में लगातार उच्च अनुमोदन की रेटिंग मिली है।
12.
नरेन्द्र मोदी को सात देशों के सर्वोच्च स्टेट ऑनर्स मिल चुके हैं।

पीएम मोदी, मोदी के 70वें जन्मदिन, जन्मदिन, नरेंद्र मोदी, नरेन्द्र दामोदरदास मोदी, 17 सितम्बर 1950, वाराणसी से सांसद ,प्रधानमन्त्री,गुजराती परिवार, वड़नगर, 14वें मुख्यमन्त्री ,नरेन्द्र मोदी विकास पुरुष, 'नमो' ,पर्सन ऑफ़ द ईयर 2013, हीराबेन,दामोदरदास मूलचन्द मोदी,यसोदाबेन, PM मोदी का जन्मदिन, जन्मदिन स्पेशल, जन्मदिन पर, हैप्पी बर्थडे मोदी, संसदीय क्षेत्र वाराणसी,  जन्मदिन की शुभकामनाएं PM मोदी

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment