सोने की कीमत में फिर आई भारी उछाल, चांदी की चमक ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जानें 1 सितंबर के नए रेट - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 September 2020

सोने की कीमत में फिर आई भारी उछाल, चांदी की चमक ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जानें 1 सितंबर के नए रेट

 

1 September Gold rate 2020

कोरोना कहर के बीच सोने के भाव (Gold Rate) में उतार-चढ़ाव जारी है. पिछले हफ्ते लगातार गिरावट के बाद एक बार फिर सोने के भाव ने ऊपर की ओर छलांग मारी है. यानी सोने का भाव अब महंगाई की ओर कदम बढ़ा रहा है. दरअसल सोने-चांदी (Gold-Silver Price) के घरेलू बाजार मंगलवार को महंगाई के साथ खुले. एमसीएक्स पर अक्टूबर में सोने का वायदा भाव 0.7 फीसदी से बढ़कर 52,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को छू लिया है. ये तीसरा दिन है जब लगातार सोने के वायदा भाव में बढ़त देखी गई है. इसके साथ ही बात करें चांदी (Silver) की तो एमसीएक्स पर चांदी के वायदा भाव ने भी लंबी उछाल मारी है और 1.2 फीसदी की बढ़त के साथ चांदी की कीमत (Silver Price 2020) 71,300 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई है.

बीते सत्र की बात करें तो गोल्ड का वायदा भाव 300 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ा था. तो वहीं चांदी के भाव में 1,800 रुपये प्रति किलोग्राम की उछाल दर्ज की गई थी. फिलहाल 7 अगस्त को सोना 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के सबसे उंचे स्तर पर कारोबार करने लगा था. उसके बाद से अब तक सोने का रेट 4,000 रुपये तक सस्ता हुआ है. फिलहाल वैश्विक बाजारों में अचानक से आई गिरावट के चलते अमेरिकी डॉलर में कमजोरी देखने को मिली थी. जिसकी वजह से सोने की कीमतों में तकरीबन दो हफ्तों तक उतार-चढ़ाव जारी रहा.

उस दौरान हाजिर सोना 1,968.98 डॉलर प्रति औंस पर टिक गया था. जिसके चलते बाकी पैसों के मुकाबले डॉलर इंडेक्स दो साल के नीचे स्तर पर यानी 91.81 के करीब आ गया था. इससे बाकी मुद्राओं के धारकों के लिए भी सोना सस्ता हो गया. इतना ही नहीं सोने के अलावा चांदी की बात करें तो इसके भाव में 0.2 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी. इसके बाद चांदी का भाव 28.17 डॉलर प्रति औंस हो गया था, जबकि प्लैटिनम 0.3 फीसदी की बढ़त के साथ 931.87 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर कारोबार कर रहा था. तो वहीं पैलेडियम 0.3 फीसदी से घटकर 2,235.64 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया था.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment