1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये 5 बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा इसका सीधा असर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

30 September 2020

1 अक्टूबर से बदल जाएंगे ये 5 बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा इसका सीधा असर


 बस..कुछ घंटों के बाद 30 दिन का यह सितंबर का महीना भी अब हमें अलविदा कह देगा। इसके बाद हम अक्टूबर माह में दस्तक दे चुके होंगे। यकीन मानिए..इस माह में दस्तक देते ही आपका सामना उन बदलावों की बयार से होगा जिसका सीधा असर आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ेगा। कहीं आपको स्वास्थ्य बीमा में बदलाव दिखेंगे तो कहीं आपके घरेलू सिलेंडर पर तो कहींं आपकी रोजमर्रा की जरूरतों पर, तो चलिए अब ज्यादा समय जाया न करते हुए सीधा इन बदलावों के मसलों पर बात करते हैं कि आखिर किन- किन चीजों में बदलाव होने जा रहे है।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना हुआ आसान 
1 अक्टूबर 2020 से अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान कर दिया गया है। ड्राइविंग लाइसेंस और ई-चालान का रखरखाव ई-पोर्टल पर किया जाएगा। डीएल बनवाने के लिए ज्यादा दस्तावेजों की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। उधर, डीएल चेकिंग के दौरान अब आपको हार्ड कॉपी दिखाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आपके सारे के सारे दस्तावेज इस ई-पोर्टल पर रहेंगे, जो कि समय-समय पर अ़पडेट होते रहेंगे। बता दें कि चेकिंग के दौरान अगर आपके दस्तावेज वैध पाए जाते हैं, तो फिर आपको हार्ड कॉपी दिखाने की कोई जरूरत नहीं है। यह कदम इसलिए उठाया गया, चूंकि कुछ लोग ट्रैफिक पुलिस को फर्जी दस्तावेज दिखाकर चकमा देकर वहां से बच निकलते हैं और पुलिस की मजबूरी रहती है कि उनके पास कोई तकनीक नहीं होती, जिससे कि यह पता लगाया जाए कि यह दस्तावेज वैध हैं या फिर अवैध। उधर, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब बहुत कम ही दस्तावेजों की दरकार होगी, जिससे यह साफ कहा जा सकता है कि अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना पहले की तुलना ज्यादा आसान हो चुका है।

स्वास्थ्य बीमा का मिलेगा ज्यादा फायदा 
बता दें कि एक अक्टूबर से बीमा नियामक इरडा तीन महत्वपूर्ण बदलाव करने जा रही है। पहला बदलाव बीमा कंपनियां अपनी महत्वपूर्ण नीतियों में अपने उत्पादों को सरल बनाएगी, ताकि ग्राहक को उसे समझने में आसानी हो। उधर, दूसरा बदलाव टेलीमेडिसिन को लेकर किया गया है, जो आजकल व्यक्तिगत दूरियों को लेकर किया गया है और तीसरा बदलाव क्लेम को लेकर किया गया है। इस तीसरे और अंतिम बदलाव के तहत क्लेम की रकम को आसानी से दिलवाने की व्यवस्था की गई है।

TV खरीदना हुआ सस्ता 
इसके साथ ही अब एक अक्टूबर 2020 से टीवी खरीदना सस्ता हो जाएगा। ऐसा इसलिए.. क्योंकि एक अक्टूबर से टीवी के ओपन सेल के आयात पर पांच फीसद की कस्टम डयूटी लगाई जाएगी। इससे टीवी की कीमत में वृद्धि होने की साफ संभावना है। बताया जा रहा है कि सरकार ने यह कदम टीवी के उत्पादन को बढ़ाने के लिए उठाया है।

विदेश पैसा भेजना हुआ महंगा 
उधर, 1 अक्टूबर से अब विदेश में पैसा भेजना महंगा हो जाएगा। विदेश पैसा भेजने पर अब आपको पांच फीसदी टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स का अतरिक्त भुगतान करना होगा। ऐसी स्थिति यदि आपका बच्चा विदेश में पढ़ाई कर रहा हो और आप उसे हर माह आर्थिक सहायता हेतु रकम भेजते हैं तो फिर इसके लिए अब आपको पहले की तुलना में अधिक शुल्क देना होगा। फाइनेंस एक्ट, 2020 के मुताबिक, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की लिबरलाइज्ड रेमिटेंस स्कीम के तहत विदेश पैसे भेजने वाले व्यक्ति को टीसीएस देना होगा।

बाजार में मिलेगी अब ताजा मिठाईयां 
इसके साथ ही बाजार में अब महज ताजा मिठाईयां ही बेचने की व्यवस्था की गई है। खाद्य नियामक एफएसएसएआई  ने बाजार में बेचने वाली हर मिठाई को लेकर सख्त नियम जारी किए हैं। इस नियम के लागू होने के बाद अब मिठाई के दुकादारों को कुछ निर्धारित नियमों का पालन करना होगा। मसलन, मिठाई कब तक खाने जाने के योग्य है। मिठाई की उत्पादन तिथि क्या है। खुली मिठाईयां बेचने पर अब पाबंदी लगा दी गई है। इन सबके इतर अन्य कई नियमों का पालन आगामी 1 अक्टूबर से अब मिठाई के दुकानदारों को करना होगा। 

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment