1 सितंबर से बदल गए आपकी रोजमर्रा से जुड़े 5 बड़े नियम, जानिए आपकी जेब पर कितना होगा असर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

01 September 2020

1 सितंबर से बदल गए आपकी रोजमर्रा से जुड़े 5 बड़े नियम, जानिए आपकी जेब पर कितना होगा असर

आज हम सितंबर माह में दस्तक दे चुके हैं। इस माह में दस्तक देते ही आपको कई बड़े बदलावों का सामाना करना पड़ेगा। जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ने वाला है। आपके इस महिने के बजट पर पड़ने वाला है, इसलिए आप इस महिने का बजट बनाने जा रहे हैं तो उससे पहले उन बदलावों के बारे में जान लीजिए, जो आपको इस महिने देखने को मिलेंगे। आपके घर के रसोई  से लेकर आपके बाहर की चीजों तक में यह बदलाव देखने को मिलेगा, तो चलिए तफसील से जानने की कोशिश करते हैं कि यह बदलाव आपको किन-किन चीजों में देखने को मिलेंगे।

LPG सिलेंडर में बड़ी राहत 
प्रतिमाह हमें सिलेंडर की कीमत में बदलाव देखने को मिलते रहते हैं। कभी गिरावट देखने को मिलती है तो कभी इसमें बढ़ोतरी देखने को मिलती है। लेकिन ऐसे वक्त में जब एक तरफ जहां लगातार मंहगाई दर में इजाफे का सिलसिला जारी है, तो एलपीजी सहित सीएनजी और पीएनजी के दामों मेंं अनवरत गिरावट देखने को मिल रहा है। ऐसी स्थिति में इस माह भी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में गिरावट देखने को मिलेगी, जिसका सीधा फायदा आम जनता को मिलेगा।

हवाई सफर करना हुआ महंगा 
अगर सितंबर माह में आपने हवाई यात्रा करने का प्लान बनाया है तो फिर आपको  झटका लग सकता है। वो इसलिए.. क्योंकि इस माह हवाई सफर करना महंगा हुआ है। फ्लाइट की कीमतों में इजाफा देखने को मिलेगा। 1 सितंबर से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों (Domestic and International Flights) से उच्च विमानन सुरक्षा शुल्क (ASF) वसूलने का फैसला किया है। एएसएफ शुल्क के तौर पर घरेलू यात्रियों से अब 150 के बजाए 160 रुपए वसूला जाएगा, वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से 4.85 डॉलर के बदले 5.2 डॉलर वसूला जाएगा।

EMI का बोझ होगा अब खत्म 
इसके साथ ही इस माह में दस्तक देते ही EMI को चुकाने वाले लोगों को भी झटका लग सकता है। विदित हो कि लोन की ईएमआई इस वर्ष  मार्च महीने में रोक दी गई थी। वह अब 31 अगस्त को सामाप्त हो रही है। पंजाब नेशनल बैंक और भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से बहुत जल्द ही इस संदर्भ में फैसला लेने की संभावना व्यक्त की गई है। वहीं,  खुदरा लोन (होम, आटो, पर्सनल लोन जैसी सावधि कर्ज योजनाओं के तहत लिए गए लोन को किस तरह जारी किया जाए। यह अभी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है।

शेयर बाजार के बदले नियम 
उधर, अब इस माह शेयर बाजार के भी नियम बदलने वाले हैं। 1 सितंबर से आम निवेशकों (Investors) के लिए मार्जिन के नए नियम लागू हो रहे हैं। अगर सरल शब्दों में इसे समझे तो ब्रोकर को मिलने वाला लाभ अब निवेशक नहीं उठा सकेंगे। जितना पैसा वे अपफ्रंट मार्जिन के तौर पर ब्रोकर को देंगे उतना पैसा ही वो शेयर के तौर पर खरीद सकेंगे।

शुरू होंगी एयरलाइंस की उड़ानें 
इसके साथ ही इस माह एयरलाइंस की उड़ानें भी शुरू होने वाली है। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। प्रयागराज, कोलकात्ता एवं सूरत उड़ान भी शुरू हो जाएगी। भोपाल-लखनऊ रूट पर कंपनी 180 सीटों वाली एयर बस-320 चलाएगी। पहली उड़ान 26 अगस्त बुधवार को भोपाल पहुंचेगी. कंपनी ने समर शेड्यूल में ही भोपाल से प्रयागराज, आगरा, कोलकात्ता, सूरत, अहमदाबाद एवं आगरा उड़ान शुरू करने का ऐलान किया गया था।

ओला उबर चालक कर सकते हैं हड़ताल 
उधर, अब ओला उबर चालक हड़ताल भी कर सकते हैं। कैब चालकों ने किराए में वृद्धि लोन रिपेमेंट मोरेटोरियम के विस्तार को लेकर धमकी दी है। दिल्ली के सर्वोदय ड्राइवर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष कमलजीत सिंह गिल ने कहा कि अहपर हमारी समस्याओं  का समाधान नहीं किया गया तो 2 लाख ड्राइवर हड़ताल में शामिल हो सकते हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment