कोरोना आउट ब्रेक पर बोले WHO प्रमुख- दुनिया में इस कदर हावी हो गया वायरस..अब आसान नहीं - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

04 August 2020

कोरोना आउट ब्रेक पर बोले WHO प्रमुख- दुनिया में इस कदर हावी हो गया वायरस..अब आसान नहीं

दुनियाभर में कोरोना वायरस की रफ्तार दिन दोगुनी होती जा रही है, इसको लेकर कई देशों का आर्थिक व्यापार ठप हो गया है. लेकिन महामारी का यह दौर रुकने का नाम नहीं ले रहा है. कोरोना वायरस के आंकड़ों ने पूरा रिकॉर्ड ही तोड़ दिया है. दुनिया में वैश्विक बीमारी घोषित हो चुका कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने एक बार फिर अपनी चिंता जाहिर की है. सोमवार को प्रमुख डॉ. टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस ने कहा कि विश्व स्तर पर कोरोना संक्रमण के मामलों में 5 गुना बढ़ोतरी हुई है. इसकी रफ्तार में जरा सी भी कमी नहीं आई है. अब तक कोरोना का कुल आंकड़ा 17.5 मिलियन तक पहुंच गया है. जो सरकार से लेकर वैज्ञानिकों के लिए एक चिंता का विषय बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि तीन महीने पहले जब WHO की इमरजेंसी कमेटी की बैठक हुई थी तब ये मामले उतने नहीं थे. लेकिन तीन महीनों के अंदर ही इसमें 5 गुना अधिक की बढ़ोतरी हो गई है. और तो और इसका मृत्यु दर (Death Rate) भी तीन गुना बढ़कर 680,000 तक पहुंच गई है।
टेड्रोस ने कहा, ‘कोरोना वायरस को रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है, अधिकांश देशों में इमरजेंसी लागू की गई है, आए दिन टीवी-अखबारों के माध्यम से लोगों को जागरूक रखने की कवायद जोरों पर है, लेकिन कोरोना वायरस की मंशा क्या है यह समझ पाना मुश्किल है। हालांकि इस महामारी को लेकर कई देशों में क्लीनिकल ट्रायल का
काम तेजी से चल रहा है. ब्रिटेन, रूस, अमेरिका जैसे देशों में काफी हद तक वैज्ञानिकों को सफलता हाथ लग चुकी है. अब इंतजार इसके लॉन्चिंग का है, जिसकी साल के अंत तक की उम्मीद जताई जा रही है।
मालूम हो कि डब्ल्यूएचओ ने कोविड-19 के छह महीने के मूल्यांकन पर आपात कमेटी से मुलाकात के बाद ऐसा कहा है. एक बयान में WHO ने कहा कि कमेटी ने कोविड-19 महामारी की लंबी अवधि तक रहने का आकलन किया था. वहीं इस बैठक के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैश्विक स्तर पर कोविड-19 के खतरे को और ज्यादा निर्धारित किया गया है। साथ ही लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment