चांद और पृथ्वी के बीच सबसे नजदीक गुजरेगा एस्टरॉइड, NASA ने जारी की चेतावनी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

31 August 2020

चांद और पृथ्वी के बीच सबसे नजदीक गुजरेगा एस्टरॉइड, NASA ने जारी की चेतावनी

NASA on Asteroid

कल यानी 1 सितंबर को चांद और पृथ्वी के बीच से क्षुदग्रह (Asteroid) गुजरेगा जोकि दशकों बाद सबसे नजदीक से गुजरेगा। इस एस्टरॉइड को 2011 ES4 नाम दिया गया है। इसकी चौड़ाई का आंकलन 20 से 40 मीटर बताया जा रहा है। नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) के मुताबिक, पृथ्वी से इसकी दूरी अब तक के एस्टरॉइड से सबसे नजदीक होगी। पृथ्वी से इसकी दूरी 1.2 लाख किलोमीटर तक होगी। हालांकि, नासा ने कहा है कि इसके लिए कोई फिक्र करने जैसी कोई बात नहीं है क्योंकि इसका धरती से टकराने की संभावना न के बराबर मानी गई है।

धरती के सबसे नजदीक होगा Asteroid
NASA के मुताबिक, इस एस्टरॉइड की सापेक्ष गति करीब 8.16 किलोमीटर प्रति सेकंड है। अगले एक दशक में पृथ्वी से गुजरने वाले सभी एस्टरॉइड में से ये एस्टरॉइड सबसे नजदीक होगा। साल 2013 में जब यही एस्टरॉइड गुजरा था तब ये पृथ्वी से 4,268,643 किलोमीटर दूर पर था। हालांकि, 1 सितंबर की दूरी महज 29376 किलोमीटर की होगी, लेकिन फिक्र करने जैसी बात इसलिए नहीं है क्योंकि इसका रास्ता अलग होगा और पृथ्वी या फिर उससे जुड़े किसी भी आर्टिफिशियल सैटेलाइट (Artificial satellite) से कोई खतरा नहीं होगा।

इससे भी नजदीक 2032DB Asteroid होगा
इस एस्टरॉइड की खोज पहली बार साल 2011 में हुई थी। वैज्ञानिकों ने उस समय इस पर चार दिनों तक नदर रखा था। ये 1.14 साल में अपनी कक्षा का चक्कर पूरा करता है। इसकी कक्षा 9 साल में एक बार इसे हमारे धरती के नजदीक लाती है, लेकिन खतरे की चिंता इसलिए नहीं होती है क्योंकि इसका रास्ता अलग होता है। साल 1987 में ये एस्टरॉइड 8 बार पृथ्वी के नजदीक से गुजरा है। NASA के मुताबिक, इस एस्टरॉइड के बाद सिर्फ एक और एस्टरॉइड धरती के सबसे नजदीक साल 2032 में गुजरेगा जिसका नाम 2032DB रखा गया है जिसके खतरे की चिंता नासा वैज्ञानिकों को अभी से सता रही है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment