आज से बदल गए LPG गैस सिलेंडर के दाम, जानिए आपके शहर में सस्ता हुआ या महंगा

LPG Price in india 01 August 2020: आम नागरिक के लिए अगस्त की पहली तारीख ढेर सारी सौगात और राहत लेकर आई है. इससे आम आदमी को महंगाई के दौर में काफी राहत महसूस होगी. वैसे तो 1 अगस्त से बहुत सारे बदलाव हुए हैं जिसमें रसोई गैस सिलेंडर भी शामिल है. हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर के नई कीमतें लागू होती हैं. अब देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने आम नागरिकों को राहत दी है. तो चलिए जानते हैं कि, इस बार खाना बनाना सस्ता हुआ है या महंगा.
LPG रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने जुलाई में 4 रुपये तक की बढ़ोतरी की थी जबकि, जून में दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर में पूरे 11.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी. बल्कि इससे पहले मई में कंपनी द्वारा सिलेंडर की कीमतों में 162.50 रुपए तक की भारी कटौती हुई थी. पर अगस्त के महीने में एलपीजी रसोई गैस की कीमतों में किसी तरह का बदलाव नहीं हुआ है. दिल्ली में इस माह भी 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर की कीमत 594 रुपये है.

क्या है बाकी शहरों में नए दाम
IOC की वेबसाइट के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में सिलेंडर की कीमत जुलाई की तरह ही है. यानि 14.2 किलोग्राम वाले बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 594 रुपये. वहीं मुंबई में भी बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के दाम 594 रुपये है. जबकि चेन्नई में इसी सिलेंडर की कीमत 610.50 रुपये है. मगर कोलकाता में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में 50 पैसे का इजाफा हुआ है.

19 किलो वाले सिलेंडर के दाम
बात अगर 19 किलो वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर के दामों की करें तो दिल्ली में इसकी कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है. इस तरह सिलेंडर के दाम 1135.50 रुपये. जबकि कोलकाता में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 1197.50 रुपये से बढ़कर 1198.50 रुपये हो गई है. वहीं महानगर मुंबई में 19 किलो वाले सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है इससे 1090.50 रुपये से प्रति सिलेंडर की कीमत अब 1091 रुपये हो गई है. जबकि चेन्नई में 19 किलो वाले एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती देखी गई है. यहां प्रति सिलेंडर के कीमत में 2 रुपये की कटौती हुई है इससे 1255 रुपये से प्रति सिलेंडर कीमत 1253 रुपये हो गई है.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments