सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका, इस तरह उठाएं मोदी सरकार के मौके का फायदा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

31 August 2020

सस्ता सोना खरीदने का आखिरी मौका, इस तरह उठाएं मोदी सरकार के मौके का फायदा

 

gold

सोने (Gold) में निवेश करने के वाले लोगों के लिए यह एक अच्छा मौका है। सरकार आपको सस्ते में सोना खरीदने का मौका दे रही है। आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bonds Scheme) के जरिए सोने में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत 31 अगस्त से सोने में निवेश का मौका मिल रहा है। जब सोने की कीमत रिकॉर्ड ऊंचे स्तर से लगभग पांच हजार रुपये गिर चुकी है अब सरकार यह मौका आपको दे रही है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की छठी सीरीज आज 31 अगस्त से शुरू हो रही है, इस स्कीम में चार सितंबर तक निवेशक निवेश कर सकते हैं। इसके लिए आरबीआइ ने 5,117 रुपये प्रति ग्राम का भाव तय किया है। इस स्‍कीम के तहत सोना खरीदने के कुछ नियम बनाये गए हैं। इस स्कीम के तहत एक कारोबारी साल में अधिकतम 500 ग्राम के गोल्‍ड बॉन्ड खरीद सकता है। इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम तक है। इसके निवेशकों को एक और फायदा होता है इन लोगों को टैक्‍स पर भी छूट मिलती है। जिसके तहत निवेशक बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

आपको ज्ञात होगा कि गोल्ड बांड में सोने में बढ़ोतरी होने पर फायदा तो मिलता ही है। साथ ही इस पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज दिया जाता है। यह ब्याज निवेशक के बैंक अकाउंट में प्रत्येक 6 महीने पर जमा होगा। अंतिम ब्याज मूलधन के साथ मेच्योरिटी पर दिया जाएगा। इस स्कीम में मेच्योरिटी पीरियड 8 साल का है, मगर 5 साल, 6 साल और 7 साल का भी विकल्प निवेशक को मिलता है। इसमें एक नुक्सान भी है यदि सोने के बाजार मूल्य में गिरावट होती है तो कैपिटल लॉस का भी खतरा होता है।

इसकी अवधि 8 साल की होती है। इसमें पांचवें साल के बाद आपको एक्जिट का भी विकल्प दिया जाएगा। गोल्ड बॉन्ड्स की बिक्री बैंकों, निर्धारित डाक घरों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और स्टॉक एक्सचेंजेज के माध्यम से सीधे तौर पर या उनके एजेंटों के माध्यम से होती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment