अगर नींद में बच्चे को लगता है डर तो रखें इन बातों का ध्यान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, August 8, 2020

अगर नींद में बच्चे को लगता है डर तो रखें इन बातों का ध्यान

कई बार ऐसे देखा गया है कि बच्चे रात को अचानक से डर के कारण जाग जाते हैं। रात मे एच अच्छी नींद के दौरान भी बच्चों की नींद खुल जाती है जिससे की घबराहट भी होने लगती है। अब ऐसे में सवाल कि क्यों बच्चों के मन में रात के वक्त डर पैदा हो जाता है। तो हो सकता है कि बच्चे को रात में बुरे सपने परेशान करते हों। अक्सर बच्चे रात में बुरे सपने देखते हैं ओर उससे इतना डर जाते हैं कि किसी को सही से बता भी नहीं पाते। लेकिन इससे उनकी नींद पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और वह अक्सर घबराए रहते हैं। खैर अब सवाल ये है कि आखिर बच्चों को कैसे रखें इस डर से दूर, हम आपको बताते हैं कुछ तरीके।

समझाने की करें कोशिश

बच्चों के डर का सबसे बड़ा कारण तो है बुरा सपना, अगर बुरा सपना आता है तो बच्चें की नींद खुलती है और अंधेरा होने के कारण जर और भी लगने लगता है। ऐसे में अगर बच्चें डर रहे हैं तो जरूरी है कि घर के सदस्य उन्हे समझाएं। जब भी बच्चे को बुरा सपना आता है तो माता-पिता को उन्हें यह विश्वास दिलाना चाहिए कि वे वहीं हैं और जो भी उन्होंने देखा, वह काल्पनिक है। साथ ही बच्चे को शांत करने का प्रयास करें। ऐसे हालात में कभी भी बच्चे को डांटे नहीं।

बच्चों की बात सुनें

कई बार ऐसा होता है कि बच्चें कुछ कहना चाहते हैं, अपनी बात बताना चाहते हैं लेकिन सुनने वाला कोई नहीं होता है। इसके अलावा कई बार बच्चे समझा नहीं पाते हैं। ऐसे में आपको ध्यान देना होगा कि बच्चा कही कुछ कहना तो नहीं चाह रहा है। आप उससे पूछे और से समझाएं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment