धूप से बड़ा नहीं है कोई कीटनाशक, दुर्गन्ध भी करती है दूर

धूप से अमूमन ज़्यादातर लोग घबराते हैं। धूप से घबराने वाले ज़्यादातर लोगों का मानना है कि धूप में रहने वाले लोग काले हो जाते हैं। हालाँकि यह लोग सर्दी के दिनों में इसी धूप के लिए तरसते हैं। इसके अलावा यह बात भी समझने लायक है कि चमड़ी के पनपने वाले ज़्यादातर रोग धूप के माध्यम से बेहद आसानी से ठीक हो जाते हैं। आपको बता दें कि आधुनिक चिकित्सकों का मानना है कि सूर्य के प्रकाश के समान कीटनाशक अन्य कोई चीज़ या उपाय नहीं है। प्रातःकाल सूर्य की प्रथम रश्मियाँ अत्यधिक लाभदायक होती हैं। जाड़ों के दिनों में प्रातः सूर्य स्नान की महिमा को वैसे भी सभी जानते हैं।
ये बात ग़ौर से समझने लायक है कि हममे से सभी लोग अपना घर बनाने के लिए लालायित रहते हैं और उसके लिए जी जान लगा देते हैं। लेकिन आपके बनाए इसी घर में असंख्य जीवाणु और विषाणु छिपे रहते हैं, जो कि घर में रोगों को दावत देने के लिए तैयार रहते हैं। मज़े की बात तो यह है कि हम इनको अपने घर से दूर भगाने की लाख कोशिश करते हैं, लेकिन इसके बाद भी हम इन्हें भगाने में कारगर नहीं हो पाते हैं। वहीं इसके इतर घर में धूप का प्रवेश मात्र ही सभी परेशानियों को झट से दूर कर सकता है।
आपको बता दें कि जिन घरों में सूर्य की रोशनी सीधी पहुँचती है और जहाँ इसका प्रकाश नहीं पहुँच पाता है, इन दोनों घरों में अन्तर को आप स्पष्ट तौर पर समझ सकते हैं और इसका अनुभव भी कर सकते हैं। हमारे यहाँ सूर्योदय से पहले स्नान कर उगते हुए सूर्य को जल देने की प्रथा आज भी चल रही है। उसमें धार्मिक कृत्य के साथ स्वास्थ्य रक्षा भी छिपी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments