क्या आप जानते हैं सऊदी अरब पानी कहाँ से लता है?

सऊदी अरब में तेल की बात तो अक्सर होती है, लेकिन पानी की बात आज ज़्यादा ज़रूरी हो गयी है। जी हाँ, माना कि अपने प्राकृति पेट्रोलियम के कारण सऊदी अरब दुनिया में काफी अमीर है, लेकिन सच्चाई यह है कि दिन-ब-दिन गर्मी की मात्रा बहुत बढ़ती जा रही है. जिसके कारण वायुमंडल गरम होता जा रहा है। इसका असर यक़ीनन सऊदी अरब में भी पड़ रहा है और यही कारण है कि यहाँ अब पानी को लेकर दिक्कतें काफी बढ़ती जा रही हैं।
सबसे हैरानी की बात तो यह है कि सऊदी अरब में सोना तो हैं, लेकिन पानी नहीं। यहाँ पानी सोने के भाव में महँगा है। जी हाँ, इसका सबसे बड़ा कारण है कि यहाँ पानी के जितने भी कुएँ थे वे सारे सूख चुके हैं। ऐसे में समझने वाली बात यह है कि दुनिया का एक सूखाग्रस्त देश सऊदी अरब पानी पानी कहाँ से लता है? तो चलिए, आज हम आपको सऊदी अरब और वहाँ पानी की समस्या के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।
आपको बता दें कि सऊदी अरब में न नदी हैं, न झील हैं और न ही कुएँ हैं। जो कुएँ हैं, वो भी तेल के हैं, न ही पानी के। पानी के जो कुएँ सऊदी अरब में हैं भी वो कब के सूख गये हैं। ऐसे में सऊदी अरब में पानी पीने की बहुत ही किल्लत है। पानी की समस्या को समाप्त करने के लिए ही सऊदी अरब में तेल बेचकर कमाए पैसे का एक बड़ा हिस्सा पानी का बंदोबश्त करने में लगा दिया जाता है और ये पानी पास के समुद्रों के पानी को पीने लायक बनाने में लगाया जा रहा है।
ये बात भी जानने लायक है कि सऊदी अरब में पानी की माँग हर साल सात फीसदी की दर से बढ़ रही है और अगले एक दशक में यहाँ पानी का बंदोबश्त करने के लिए 133 अरब डॉलर के निवेश की ज़रूरत पड़ेगी। फिलहाल के लिए आपको बता दें कि सऊदी अरब पीने के पानी का बंदोबश्त करने के लिए सैलिन वॉटर कंज़र्वेशन कॉर्प्स हर दिन 30.36 लाख क्यूबिक मीटर समन्दर के पानी को नमक से अलग कर इस्तेमाल करने लायक बनाता है और ये 2009 का आँकड़ा है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments