उत्तर कोरिया ने अपने जासूसों को भेजा सीक्रेट वीडियो संदेश, मचा हड़कंप - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

31 August 2020

उत्तर कोरिया ने अपने जासूसों को भेजा सीक्रेट वीडियो संदेश, मचा हड़कंप

नार्थ कोरिया ने यूट्यूब पर एक सीक्रेट वीडियो संदेश जारी करके विश्व पटल पर हड़कंप मचा रखा है। इस वीडियों संदेश को लेकर कयास लगाया जा रहा है कि उत्‍तर कोरिया ने इसे अपने अंतरराष्‍ट्रीय जासूसों के लिए भेजा था। इस वीडियो संदेश का शीर्षक ‘0100011001-001’ था और इसमें कूट भाषा में दिशा निर्देश दिया गया था। इस वीडियो संदेश को नार्थ कोरिया ब्रॉडकॉस्‍ट चैनल के यूट्यूब पेज पर अपलोड किया गया था। इस वीडियो मैसेज में एक महिला कह रही है, ‘प्रिय मित्रों, आपको इंन्‍फार्मेशन टेक्‍नालॉजी के अध्‍ययन के लिए एक दूरस्‍थ एजुकेशन यूनिवर्सिटी की समीक्षा की जरूरत है। जिसके बाद महिला ने कुछ बोलना शुरू किया जिसमें उसने रहस्‍यमय पन्‍नों का उदाहरण दिया। यह वीडियो लगभग 65 सेकंड का है और उसमें कोई तस्‍वीर नहीं थी।

वीडियो के अंत में कहा गया था, ‘यह काम 719 खोज टीम के सदस्‍यों के लिए है।’ वीडियो ‘यहां प्‍योंगयांग में’ कहकर खत्‍म हो जाता है। इस संदेश के वायरल होने के बाद पूरे विश्व हड़कंप मच गया है। विशेषज्ञों के अनुसार नार्थ कोरिया इस तरह के संदेश अपने विश्वभर में फैले जासूसों के लिए भेजता है और उसमें खासतौर पे दक्षिण कोरिया में रह रहे जासूश शामिल होते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले उत्तर कोरिया इस तरह के संदेश रेडियो के माध्याम से भेजता था। ऐसा पहली बार है कि उत्‍तर कोरिया ने यूट्यूब के जरिए इस संदेश को प्रसारित किया।

गौरतलब है उत्‍तर कोरिया इस प्रकार के संदेश कोल्‍ड वॉर के दिनों में भी शॉर्टवेब रेडियो के माध्यम से रहस्‍यमय संदेश भेजता था। इसमें प्रक्रिया में बार बच्‍चों की आवाज होती थी जो खुफिया संदेश भेजते थे। कोल्‍ड वॉर के दिनों में उत्‍तर कोरिया के हरेक एजेंट के लिए शॉर्टवेब रेडियो होना अनिवार्य होता था। माना जा रहा है कि उत्‍तर कोरिया अब इंटरनेट का इस्‍तेमाल अपने अंतरराष्‍ट्रीय जासूसों को कूट संदेशों को भेजने के लिए कर रहा है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment