ख़ुशख़बरी: सितम्बर में यहां फिर से चलेगी मेट्रो, जानिए किन नियमों का करना होगा पालन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

21 August 2020

ख़ुशख़बरी: सितम्बर में यहां फिर से चलेगी मेट्रो, जानिए किन नियमों का करना होगा पालन

कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में कहर मचा हुआ है। कोरोना के कारण ही लॉकडाउन लगाया गया था जिसमें सभी मेट्रो भी बंद कर दी गयी थीं। लेकिन अब धीरे धीरे अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है जिसमें अब 150 दिन से बंद मेट्रो का परिचालन सितंबर से शुरू करने की योजना बन रही है। सूत्रों के अनुसार अनलॉक चार में मेट्रो को शुरू करने की मंजूरी दी जा सकती है। लेकिन शुरूआत में केवल सरकारी इमरजेंसी सेवा व कुछ अन्य श्रेणी के यात्रियों को ही मेट्रो में यात्रा करने की छूट रहेगी। ऐसा इसलिए है जिससे मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ इकठ्ठा ना हो सके। मेट्रो ने अपने परिचालन से जुड़े मानक संचालन प्रक्रिया भी पहले ही बना ली है। एसओपी में यात्रा करने से पहले कई शर्तों का पालन करना होगा। जिसमें यात्री के भीतर कोरोना वायरस के किसी भी प्रकार के लक्षण जैसे सर्दी, जुखाम, बुखार ना हो, यदि हुआ तो उसे यात्रा करने की इजाजत नहीं मिलेगी। वहीं यात्रा करने वाले के मोबाइल में आरोग्य सेतू ऐप जरूर हों चाहिए। स्मार्ट कार्ड रखने वाले यात्री ही यात्रा कर सकते हैं क्योंकि टोकन लेने वाले सभी काउंटर व टिकट वेंडिग मशीन बंद रहेंगे।

सूत्रों के अनुसार दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को मेट्रो चलाने को लेकर जो प्रस्ताव भेजा है उसके अनुसार मेट्रो परिचालन के शुरूआती एक हफ्ते में केवल सरकारी कर्मचारियों को ही यात्रा करने का मौका मिलेगा। उसके बाद उसकी समीक्षा की जाएगी। यदि सब ठीक चलेगा तो मेट्रो को बाकी लोगों के लिए ही शुरू किया जायेगा। योजना है कि मेट्रो की सीट में दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली रहेगी। एक कोच में ज्यादा से ज्यादा 50 लोग ही सफर कर पाएंगे। मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

कोरोना के चलते मेट्रो को परिचालन से रोजाना होने वाले 10 करोड़ रूपये का नुकसान हो रहा है। अब तक मेट्रो का कुल 1500 करोड़ के राजस्व का नुकसान हो चुका है। मेट्रो के पास जापानी कंपनी से लिए गए लोन चुकाने का भी पैसा नहीं है। मेट्रो ने अगस्त से अपने कर्मियों की सैलरी में मिलने वाले भत्ते में भी 50 फीसदी कम कर दिया है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment