मेट्रो चलाने की तैयारी पूरी, कैशलेस टिकट के जरिए करना होगा सफर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

27 August 2020

मेट्रो चलाने की तैयारी पूरी, कैशलेस टिकट के जरिए करना होगा सफर


कोरोना संकट के दौरान देश धीरे—धीरे अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। लेकिन कोरोना संक्रमण के मामले अभी भी लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। खैर दिल्ली में स्थिति पहले की अपेक्षा काफी बेहतर हुई है। ऐसे में जहां अन्य चीजों में ढील दी जा रही है वहीं मेट्रो संचालन की मांग भी तेज हो गई है। सूत्रों के मुताबिक गृह मंत्रालय की ओर से जल्द ही दिल्ली मेट्रो संचालन की अनुमति देते हुए गाइडलान्स किया जा सकता है। ऐसे में मेट्रो चलाने की तैयारियां तेज हो गई हैं। बिजली की तारें, सिग्नल स्टेशन, गेट के क्यूआर कोड के सॉफ्टवेयर, अलग-अलग सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन आदि की जांच की जा रही है। साथ ही यात्रियों की कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए भी कई तरह के इंतजाम किए गए हैं। मेट्रो शुरू होने पर फीडर बसों का संचालन नहीं किया जाएगा। इतना ही नहीं नकदी टोकन भी नहीं मिलेंगे।

जानकारी के अनुसार शुरुआत में सिर्फ कार्ड से क्यूआर कोड स्कैन कर यात्रियों की आवाजाही होगी और भीड़ बढ़ने की स्थिति में स्टेशन को बंद कर दिया जाएगा। कई बड़े मेट्रो स्टेशनों पर दो से ज्यादा एंट्री गेट हैं। जहां से यात्रियों की आवाजाही होती। केंद्रीय सचिवालय, मयूर विहार फेस वन, राजीव चौक, हौज खास, कश्मीरी गेट, जनकपुरी वेस्ट जैसे इंटरचेंज स्टेशनों के साथ कई और स्टेशन हैं जहां दो से ज्यादा एंट्री गेट हैं। इस स्टेशनों पर अब एक ही गेट से प्रवेश मिलेगा। मेट्रो का संचालन शुरू होने पर स्टेशनों के सभी गेट ना खोल कर दो ही गेट खोले जाएंगे।

ऐसा करने से स्टेशन परिसर में बेहतर निगरानी के साथ—साथ सोशल डिस्टेंसिंग को बरकार रखा जा सकेगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मेट्रो स्टेशन के बाहर से लेकर प्लेटफार्म के अंदर तक स्टीकर लगाए गए हैं। स्थानों को रंग लगाकर चिन्हित किया गया है। ऐसे में अगले महीने सितंबर से दिल्ली में मेट्रो शुरू होती है तो सोशल डिस्टेंसिंग को मेंटेन करने के लिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के माध्यम से ही टिकट उपलब्ध करवाई जाएगी। दिल्ली मेट्रो के दैनिक यात्री ऑटो टॉपअप की सुविधा के जरिए ही सफर कर सकेंगे। मेट्रो स्टेशन के ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट पर यात्री अपने कार्ड को ऑटोमेटिक तरीके से रिचार्ज कर सकेंगे। ग्राहकों को यह नया स्मार्ट कार्ड ऑटोपे ऐप के माध्यम से उपलब्ध होगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment