भूलकर भी भाई की कलाई पर ना बांधें ऐसी राखी, मानी जाती है बहुत ज्‍यादा अशुभ

देशभर में श्रावण मास की पूर्णिमा पर रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाने वाला है। भाई – बहन के इस पावन त्‍यौहार पर इस साल कई भाई-बहन एक दूसरे से दूर रहकर ही अकेले इस पर्व को मनाएंगे । लेकिन राखी भेजकर, या ऑनलाइन राखी के जरिए बहनों ने पर्व की तैयारियां कर ली हैं । बहरहाल, वो बहनें जो अपने भाईयों के लिए राखी खरीदकर ला रही हैं, उन बहनों को रखी को लेकर इन बातों का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए ।

इन बातों का रखें ध्यान
राखी बांधते हुए सबसे पहली बात जो ध्यान में रखनी चाहिए वो ये है कि राखी टूटी या खंडित नहीं होनी चाहिए । टूटी हुई राखी को  जोड़कर या ठीक करके भी नहीं बांधना चाहिए। इसके साथ ही भाई की कलाई पर काले रंग के धागे या मोतियों वाली राखी नहीं बांधनी चाहिए। राखी खरीदते वक्त इस बात का खास ध्‍यान रखें कि उसमें कोई अशुभ निशान या आकृति ना बनी हो।

धारदार हथियार ना बने हों
अपने भाई की कलाई पर ऐसी राखी कतई ना बांधे जिनमें कोई धारदार हथियार बना हो। इसके साथ ही भगवानों की तस्वीर वाली राखियां भी ना बांधें । नन्‍हें बच्‍चों को किशन जी की राखी बांधी जाती है लेकिन वो भी ना करें । भाई की कलाई के लिए लोहे के उपयगों वाली राखियां लेने से भी बचें। राखी में धातु नहीं धागे का प्रयोग होना चाहिए ।
ऐसी राखी पहनाएं
इस त्‍यौहार पर हर बहन अपने भाई के यश, और मान सम्मान में बढ़ोतरी की कामना करती है । ऐसे में रेशम के धागे से बनी राखी सर्वश्रेष्ठ मानी जाती है । इससे भाई के यश में वृद्धि होती है। सदि आप आर्थिक रूप से बहुत कमजोर हों तो पूजा में से मौली को ही भाई की कलाई पर बांध दें , इससे बड़ी और सबसे बढि़या राखी कोई हो ही नहीं सकती ।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments