अपने ही बुने जाल में फंस गया पाकिस्तान, भारत के खिलाफ चली थी ये चाल

हर मसले को लेकर भारत के खिलाफ अपने स्वर को मुखर करने वाले पाकिस्तान के स्वर को इस बार सभी अनसुना कर दिया। वजह थी..जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370..भारत पहले ही कई मौकों पर साफ कर चुका है कि यह एक द्विपक्षीय मसला है, लिहाजा इसे अंतरराष्ट्रीय मंच उठाने की जुरूरत नहीं होनी चाहिए, मगर पाकिस्तान यह मानने को तैयार ही नहीं है, वो लगातार इस मसले को अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाकर इसकी आड़ में भारत के खिलाफ एक मुहिम छेड़ना चाहता है, लेकिन अफसोस उसे अपने मंसूबों में रत्ती भर भी सफलत हासिल नहीं हो रही है।

अब ऐसा ही कुछ इस बार भी हर बार की तरह इस बार भी जब पाकिस्तान ने धारा 370 को अंतरराष्ट्रीय रूख देने की दिशा में इसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाने की कोशिश की, मगर क्या हुआ? यह मुद्दा एक बार फिर से बेनतीजा साबित हुई। संयुक्त राष्ट्र संघ के सदस्य देशों ने इस बात को मानने से तनिक भी गुरेज नहीं किया कि यह भारत और पाकिस्तान के बीच का द्विपक्षीय मसला है, लिहाजा इसे अंतरराष्ट्रीय मंंच पर उठाने की कोशिश नहीं की जानाी चाहिए। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के बंद कमरे में हुई बैठक के दौरान किसी भी प्रकार के बयान का कोई रिकार्ड या फिर इस बैठक के संदर्भ में कोई साक्ष्य प्रस्तुत नहीं किया गया है। किसी भी प्रकार का निर्णय नहीं लिया गया है, लिहाजा यह बैठक बेनतीजा ही साबित हुई।

इस संदर्भ विस्तृत जानकारी देते हुए स्‍थायी प्रतिनिधि राजदूत त्रिमूर्ति ने ट्वीट कर बताया कि पाकिस्तान का एक और प्रयास आज विफल रहा। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बंद कमरे में बैठक हुई थी। इसका कोई रिकॉर्ड भी नहीं रखा गया है। इसका कोई परिणाम भी निकाला गया। लिहाजा अब सभी देशों ने माना लिया है कि जम्मू-कश्मीर से धारा 370 का निरस्त किया जाना..भारत और पाकिस्तान के बीच द्वपक्षीय मसला है, इसलिए यह सुरक्षा परिषद के समय और ध्यान का हकदार नहीं है। उल्लेखनीय है कि गत वर्ष केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का प्रदान करने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया था, जिसके बाद से ही पाकिस्तान बौखलाया हुआ है और वो इसे हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाकर इसका अंतरराष्ट्रीयकरण करना चाहता है,  लेकिन हर बार उसे अपने इस काम में मुंह की ही खानी पड़ती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments