भारत चीन के सामने नहीं पड़ेगा कभी नरम, लद्दाख में डटे रहने की तैयारियां तेज

केंद्रीय मंत्री और सेना के शीर्ष अधिकारियों ने मंगलवार को पूर्वी लद्दाख की सुरक्षा हालात की समीक्षा की। इसमें लद्दाख के अग्रिम मोर्चों पर लंबे समय तक डटे रहने की तैयारियां तेज करने पर चर्चा हुई। भारत औऱ चीन के सैन्य कमांडरों के बीच वार्ता के सकारात्मक नतीजे न मिलने के बीच यह मीटिंग हुई है। घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने बताया कि भारत एलएसी के संवेदनशील क्षेत्रों में उच्च स्तर की सतर्कता बरतेगा। सेना ने लद्दाख सेक्टर में सर्दियों के दौरान भी सैनिकों की अधिक संख्या और हथियार बनाए रखने से आवश्यक तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। माना जाता है कि जनरल नरवणे ने मीटिंग में बताया कि भयंकर सर्दी में -20 डिग्री के तापमान में ऊंचे पर्वतीय इलाके में सैनिकों के वहां ठहरने और हथियारों के लिए क्या-क्या इंतजाम करने होंगे। हालांकि यह तय किया गया कि भारत किसी भी सूरत में अपना रुख नरम कभी नहीं करेगा। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजीत डोभाल, सेनाध्यक्ष एमएम नरवणे और अन्य शीर्ष अधिकारी शामिल हुए।

चीन मामलों में विशेषज्ञता रखने वाली कई अधिकारी भी मीटिंग में थे। विदेश सचिव हर्षवर्धन शृंगला और रक्षा सचिव अजय कुमार भी इसमें मौजूद थे। ज्ञात हो कि चीन पैंगोंग सो, देपसांग से पीछे हटने में टालमटोल कर रहा है। मीटिंग में हुई बातचीत की जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने बताया, ”सैनिकों की संख्या कम करने का कोई सवाल ही नहीं उठता।” रविवार को सैन्य बातचीत के पांचवें दौर में भारतीय सेना ने चीन की पीएलए को स्पष्ट तौर पर बताया था कि वह भारत की क्षेत्रीय अखंडता पर समझौता नहीं करेगी और पैंगोंग सो तथा पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले कुछ अन्य बिंदुओं से सैनिकों की वापसी जल्द से जल्द पूरी होनी चाहिए।

वहीं दूसरी तरफ, चीन ने मंगलवार को कहा कि भारत के साथ सीमा समस्या को द्विपक्षीय संबंधों में उचित स्थिति में रखा जाना चाहिए। इसके साथ ही दोनों देशों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि मतभेद विवादों में न बढ़ें। चीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि बीजिंग को उम्मीद है कि नई दिल्ली द्विपक्षीय संबंधों के समग्र हितों की रक्षा के लिए मिलकर काम करेगी। भारत के चीनी उत्पादों पर निर्भरता में कटौती के कदम उठाने के संदर्भ में एक टिप्पणी मंत्रालय ने कहा कि कृत्रिम रूप से दोनों देशों के बीच व्यापार में सहयोग को नुकसान पहुंचाना भारत के लक्ष्य की पूर्ति नहीं करता है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments