केंद्र की इस स्कीम में वाइफ के नाम से खुलवाएं खाते, हर माह मिलेंगे पैसे - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

20 August 2020

केंद्र की इस स्कीम में वाइफ के नाम से खुलवाएं खाते, हर माह मिलेंगे पैसे

जब आप अपने परिवार में अकेले कमाने वाले हैं और आपकी पत्नी गृहणी हैं तो तोड़ी चिंता रहती है। लेकिन अब इस चिंता को आप केंद्र की मोदी सरकार की इस स्कीम में पैसा लगाकर अपनी समस्या खत्म कर सकते हैं। इसके  साथ ही आप अपनी पत्नी को आत्मनिर्भर कर एक खुशी दें सकते हैं, ताकि आपके अनुपस्थिति में उनके पास एक रेगुलर इनकम आती रहे। ऐसे में आप केंद्र सरकार की न्यूय पेंशन स्कीम में निवेश करके अपनी पत्नी को आत्मनिर्भर बना सकते हैं। आप पत्नी के नाम पर न्यूय पेंशन सिस्टम (एनपीएस) अकाउंट खोल सकते हैं। एनपीएस अकाउंट आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र पूरी होने पर एकमुश्त रकम देगा। साथ ही हर महीने उन्हें पेंशन के रूप में रेगुलर इनकम भी होगी। एनपीएस खाते के साथ आप यह भी तय कर सकते हैं कि आपकी वाइफ को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी। इससे आपकी वाइफ 60 साल की उम्र के बाद पैसों के लिए किसी पर भी निर्भर नहीं रहेंगी।

आप न्यू पेंशन सिस्टम (एनपीएस) अकाउंट में अपनी सुविधानुसार हर माह या सालाना पैसा जमा कर सकते हैं। आप 1,000 रुपये से भी पत्नी के नाम पर एनपीएस खाता खोल सकते हैं। 60 वर्ष की उम्र में एनपीएस अकाउंट मैच्योर हो जाता है। नए नियमों के तहत आप चाहें तो वाइफ की उम्र 65 साल होने तक एनपीएस अकाउंट चलाते रहें। एनपीएस में 18 से 60 साल की उम्र के बीच का कोई भी वेतनभोगी जुड़ सकता है। एनपीएस में दो तरह के अकाउंट होते हैं Tier-I और Tier-II. Tier-I एक रिटायरमेंट अकाउंट होता है, जिसे हर सरकारी कर्मचारी के लिए खुलवाना अनिवार्य है। वहीं Tier-II एक वॉलेंटरी अकाउंट होता है, जिसमें कोई भी वेतनभोगी अपनी तरफ से इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकता है और कभी भी पैसे निकाल सकता है।

अगर योजना में आप 25 की उम्र से जुड़ते हैं तो 60 की उम्र तक यानी 35 साल तक आपको हर महीने 5000 रुपये स्कीम के तहत जमा करना होगा। आपके द्वारा किया गया कुल निवेश 21 लाख रुपए होगा। NPS में कुल निवेश पर अगर अनुमानित रिटर्न 8 फीसदी मान लें तो तो कुल कॉर्पस 1.15 करोड़ रुपये होगा। इसमें से 80 फीसदी रकम से एन्युटी खरीदते हैं तो वह वैल्यू करीब 93 लाख रुपए होगी। लम्प सम वैल्यू भी 23 लाख रुपये के करीब होगी। एन्युटी रेट 8 फीसदी हो तो 60 की उम्र के बाद हर महीने 61 हजार रुपये के करीब पेंशन बनेगी। साथ ही अलग से 23 लाख रुपये का फंड भी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment