नेपाल की तरह पाकिस्तान ने पेश किया विवादित नक्शा, कश्मीर के अलावा भारत के इन हिस्सों पर ठोका दावा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

04 August 2020

नेपाल की तरह पाकिस्तान ने पेश किया विवादित नक्शा, कश्मीर के अलावा भारत के इन हिस्सों पर ठोका दावा

भारत इन दिनों अपने सभी पड़ोसी देशों से टकराव का सामना कर रहा है। चीन और नेपाल भारत को आंख दिखा रहे है। एक तरफ चीन और भारत के बीच सीमा पर विवाद जारी है। तो वहीं, नेपाल भारत के हिस्सों पर अपना दावा ठोक रहा है। जिस वजह से इन दोनों देशों से भारत के तनाव बढ़ते जा रहा है लेकिन इन सबके बीच अब पाकिस्तान ने भी भारत के खिलाफ चाल चलनी शुरू कर दी है दरअसल पाकिस्तान भी नेपाल की नक्शे कदम पर चल रहा है। पाकिस्तान ने अब अपने देश में एक विवादित नक्शा पेश किया है। जिसे इमरान सरकार ने मंजूरी दे दी है। इस नक्शे में पाकिस्तान ने भारत के कई इलाकों पर अपना दावा ठोका है।

पाकिस्तान हमेशा से ही पीओके को अपना हिस्सा बताता है। जिस वजह से हमेशा की तरह इस नक्शे में पाकिस्तान ने पीओके को शामिल किया है लेकिन बौखलाए पाकिस्तान ने पीओके के अलावा भी भारत के कई इलाकों को अपने विवादित नक्शे में शामिल किया है। इस नक्शे में कश्मीर को शामिल किया गया है। इसके अलावा पाकिस्तान ने नए नक्शे में लद्दाख, सियाचिन समेत गुजरात के जूनागढ़ तक को अपना हिस्सा बताया है। वहीं, इमरान खान की सरकार ने कैबिनेट की बैठक में इस नए पॉलिटिकल नक्शे को जारी किया था। जिसे इमरान खान की कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। विवादित नक्शे को मंजूरी मिलने के बाद इरमान खान ने इसे पाकिस्तान के इतिहास में सबसे ऐतिहासिक दिन बताया है।

बता दें कि पाकिस्तान ने इस विवादित नक्शे को जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटने के एक साल पूरा होने के ठीक एक दिन पहले जारी किया है। गौरतलब है कि साल 2019 में 5 अगस्त के दिन ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने जम्मू-कश्मीर से लिए एतिहासिक फैसला सुनाया था। इसी दिन पीएम मोदी की सरकार ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को हमेशा से लिए खत्म कर दिया था। इतना ही नहीं, इस फैसले को हमेशा के लिए बनाए रखने के लिए मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर में भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिए थे ताकि किसी भी तरह का प्रदर्शन घाटी में न हो पाए। मोदी सरकार का ये कदम देखकर पाकिस्तान पूरी तरह बौखला गया था। पाकिस्तान लगातार भारत के इस फैसले की आलोचना करता हुआ नजर आया है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment