जल्द भारत पहुंचेगा आधुनिक सुविधाओं से लैस “एयर फ़ोर्स वन”, पीएम व राष्ट्रपति भरेंगे उड़ान - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

22 August 2020

जल्द भारत पहुंचेगा आधुनिक सुविधाओं से लैस “एयर फ़ोर्स वन”, पीएम व राष्ट्रपति भरेंगे उड़ान

अब वह दिन दूर नहीं जब देश के प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति देशी “एयर फ़ोर्स वन” विमान में उड़ान भरेंगे। यह विमान अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले विमान कि तर्ज पर बनाया गया है। इसे अमेरिका से खरीदा जा रहा है। देश के प्रधानमन्त्री और राष्ट्रपति को बेहतर सुरक्षा उपलब्ध करने के उद्देश्य ने खरीद गया दो बोइंग-777-300 ईआर विमान लगभग बनकर तैयार हो गया है, जिसमें से एक अगले सप्ताह तक भारत आ जाएगा, जबकि दूसरा विमान इसी साल के अंत तक भारत आयेगा।

जानकारी के मुताबिक़ यह विमान आधुनिक सुरक्षा प्रणाली से लैस हैं। दो बोइंग 777-300 एक्सटेंडेड रेंज (ईआर) एयरक्राफ्ट में से पहला, उन्नत सुरक्षा प्रणाली के साथ रेट्रोफिटेड है। यह विमान आने वाली मिसाइलों और एन्क्रिप्टेड संचार सुविधाओं को जाम और पराजित कर सकने की क्षमता रखता है। आपको बता दें की अभी कुछ महीने पहले भारत के पहले ‘एयर फोर्स वन’ विमान की एक तस्वीर सामने आई थी। हल्के सफेद रंग के इस आधुनिक तकनीक वाले विमान पर भारत के राजचिह्न के साथ हिंदी में भारत व अंग्रेजी में इंडिया अंकित है।

“एयर इंडिया वन” नाम दिया जाएगा

एक्सपर्ट बताते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान की तर्ज पर निर्मित किया गया “एयर फोर्स वन” विमान लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटर्मेशर यानी एक ऐसी तकनीक जिससे इन विमानों पर मिसाइलों से भी हमला संभव नहीं होगा, की सुविधा से लैस है। इन सुरक्षा प्रणालियों में अकेले अमेरिका के साथ शामिल विदेशी सैन्य बिक्री सौदे में लगभग 1,365 करोड़ का खर्चा आया है।  “एयर फोर्स वन” विमानों में सेल्फ प्रटेक्शन स्वीट भी लगाया गया है। इन विमानों को “एयर इंडिया वन” या “इंडियन एयर फोर्स वन” का नाम दिए जाने की उम्मीद है।

हाईटेक सुविधाओं से होगा लैस 

इन दो बोइंग-777 विमानों में तमाम एडवांस्ड सिक्योरिटी सिस्टम जैसे- मिसाइल वॉर्निंग, काउंटर मेजर डिस्पेंसिंग सिस्टम और इनक्रिप्टेड सैटलाइट कम्यूनिकेशन जैसी बेहतरीन तकनीकी से लैस किया जा रहा है। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर इन विमानों में प्राइवेट आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की सुविधा दे दी जाती है तो यह भी अमेरिकी राष्ट्रपति के चर्चित ‘फ्लाइंग ओवल ऑफिस’ जैसे ही हाइटेक हो जायेगा। यह विमान 17 घंटे से अधिक समय तक बिना रुके उड़ान भर सकता है। इसे एक मिनी अस्पताल और सम्मेलन कक्ष के अलावा, बेडरूम के साथ बड़े केबिनों के साथ सुसज्जित की जा रहा है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment