पोस्ट ऑफिस की ये स्कीमें दे रही हैं करोड़पति बनने का सुनहरा अवसर, आप भी उठाएं लाभ - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

02 August 2020

पोस्ट ऑफिस की ये स्कीमें दे रही हैं करोड़पति बनने का सुनहरा अवसर, आप भी उठाएं लाभ

कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच लोगों को ध्यान अपने पैसों और इन्हें कहां निवेश करें इस पर है। लोगों को बीते कुछ सालों से समक्ष में आ गया है जहां भी निवेश किया जाए, वहां पर पैसों की सुरक्षा पूरी हो। अगर आप भी अपने निवेश की पूरी सुरक्षा चाहते हैं तो देश में केवल पोस्ट ऑफिस ही ऐसी जगह है, जहां ऐसी सुरक्षा मिलती है।  आपकों बता दें कि पोस्ट ऑफिस में जमा पूरे पैसों की सुरक्षा की गारंटी भारत सरकार देती है। ऐसे में आइये जानते हैं कि पोस्ट की सबसे अच्छी जमा योजनाएं कौन सी हैं। अगर आप अच्छी प्लानिंग के साथ पैसे जमा करें तो यह स्कीमें आपको करोड़पति भी बना देंगी।
तो सबसे पहले जानिए पोस्ट ऑफिस की करोड़पति बनाने वाली स्कीमों के नाम- पोस्ट ऑफिस में करोड़पति बनाने वाली 4 स्कीमें चलती हैं। लेकिन इनमें निवेश एक प्लानिंग के तहत करना होता है। इन स्कीमों के नाम इस प्रकार हैं। पहली है पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ। दूसरी है रिकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी। तीसरी है नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट यानी एनएससी और चौथी है टाइम डिपॉजिट यानी टीडी (पोस्ट ऑफिस एफडी)। पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम में निवेश करके बड़ा फंड तैयार किया जा सकता है।
जानिए पीपीएफ में निवेश कर कैसे बनें करोड़पति- पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ में कोई भी सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकता है। यह एक बार में कई बार में किया जा सकता है। लेकिन अगर इसे महीने के हिसाब से देंखें तो 12,500 रुपये होता है। पीपीएफ की मेच्येारिटी 15 साल में होती है। आप चाहें तो इसे बाद में 5-5 साल तक के लिए बढ़ा सकते हैं। स्कीम में इस समय 7.1 प्रतिशत की दर से सालाना ब्याज मिलता है। अगर आप सलाना 1.5 लाख रुपये का निवेश इस स्कीम में करते हैं तो आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको 25 साल तक लगातार निवेश करते रहना होगा।
जानिए रिकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी में निवेश कर कैसे बनें करोड़पति- आप पोस्ट आफिस की रिकरिंग डिपॉजिट यानी आरडी में निवेश शुरू करके भी करोड़पति बन सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की आरडी में पैसे जमा करने की कोई ऊपरी लिमिट नहीं है। यानी आप आरडी में चाहे जितना पैसा हर माह जमा कर सकते हैं। अगर आप इसमें 12500 रुपये महीना जमा करें, तो आसानी से करोड़पति बन सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की आरडी में अभी 5.8 फीसदी सालाना कंपांउंडिंग ब्याज मिल रहा है। अगर आप हर माह 12500 रुपये यानी सालाना 1,50,000 रुपये आरडी में जमा करते हैं तो 27 साल के बाद आपके पास करीब 99 लाख रुपये होगा। अगर आप पूरा एक करोड़ रुपये चहते हैा तो इस निवेश को एक साल के लिए और बढ़ा दें तो यह निवेश एक करोड़ रुपये से काफी ज्यादा हो जाएगा।
जानिए नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट यानी एनएससी में निवेश कर कैसे बनें करोड़पति पोस्ट- ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट यानी एनएससी में निवेश करके भी करोड़पति बना जा सकता है। इसमें निवेश करने पर इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत वार्षिक 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट भी पा सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट यानी एनएससी का मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का है। वहीं इस वक्त नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट यानी एनएससी पर सालाना 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। इस लिहाज से अगर आप हर माह 12500 रुपये की एनएसी खरीदते रहें और जैसे ही 5 साल के बाद यह एनएससी पूरी हो, इस पूरे पैसे का दोबारो एनएसएसी में निवेश कर दें। अगर यह क्रम 26 साल तक चलता रहे तो आपके पास एक करोड़ रुपये से ज्यादा फंड तैयार हो जाएगा।
जानिए टाइम डिपॉजिट यानी टीडी में निवेश कर कैसे बनें करोड़पति- जैसे बैंकों में एफडी होती है वैसे ही पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट यानी टीडी होती है। अगर आप इस टीडी में निवेश की रणनीति बनाएं तो भी करोड़पति बन सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट यानी टीडी में जमा की अधिकतम लिमिट तय नहीं है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट के तहत 5 साल की जमा पर 6.7 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। अगर आप हर साल 12500 रुपये की टाइम डिपाजिट यानी टीडी करते रहें तो 26 साल के बाद आपके पास 1 करोड़ रुपये का फंड होगा।
जानिए पोस्ट ऑफिस की अन्य बचत योजनाओं की ब्याज दरें- 1. पोस्ट ऑफिस बचत खाता में इस वक्त 4 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।2. पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना पर इस वक्त 6.6 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। 3. पोस्ट ऑफिस की 1 वर्षीय टाइम डिपॉजिट पर इस वक्त 5.5 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। 4. पोस्ट ऑफिस की 2 वर्षीय टाइम डिपॉजिट पर इस वक्त 5.5 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। 5. पोस्ट ऑफिस की 3 वर्षीय टाइम डिपॉजिट पर इस वक्त 5.5 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। 6. पोस्ट ऑफिस की 5 वर्षीय टाइम डिपॉजिट पर इस वक्त 6.7 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। 7. किसान विकास पत्र पर इस वक्त 6.9 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। 8. सुकन्या समृद्धि योजना पर इस वक्त 7.6 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है। 9. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर इस वक्त 7.4 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment