वैज्ञानिकों ने किया दावा- इस गैस से समाप्त होगा कोरोना संक्रमण - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

27 August 2020

वैज्ञानिकों ने किया दावा- इस गैस से समाप्त होगा कोरोना संक्रमण

कोरोना के लगातर बढ़ते संक्रमण की वजह से बारत सहित पूरा विश्व परेशन है। मिली जानकारी के मुताबिक इस वैश्विक माहाममारी से पूरे विश्व में करीब दो करोड़ 40 लाख के करीब लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, इस संक्रमण ने अब आठ लाख 21 हजार से अधिक लोगों की जिंदगी को निगल चुका है। इस महामरी से निकालने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक वैक्सीन बनाने के काम में जुटे हुए हैं। इस बीच जापानी शोधकर्ताओं ने एक बड़ा ही आश्चार्य कर देने वाला दवा किया है। उनके मुताबिक ओजोन गैस की मदद से इस वायरस को खत्म किया जा सकता है। आइए जानते हैं इस शोध के बारे में। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, यह शोध जापान की फुजिता हेल्थ यूनिवर्सिटी में किया है। शोधकर्ताओं के अनुसार यह साबित हो चुका है कि कम घनत्व वाली ओजोन गैस (0.05 से 0.1 पीपीएम) से इस वैश्विक संक्रमण को खत्म किया जा सकता है।

आपको बता दें कि ओजोन ऑक्सीजन के तीन परमाणुओं से मिलकर बनने वाली एक गैस है, जो वायुमंडल में बहुत कम मात्रा (0.02 फीसदी) में पाई जाती है। यह तीखे गंध वाली अत्यंत विषैली गैस है। यह वायुमंडल की ऊपरी परत ओजोन परत के रूप में सूर्य के पराबैंगनी विकिरण से पृथ्वी पर जीवन को बचाती है। वैसे तो ओजोन गैस इंसानों के लिए बहुत नुकसानदेह होती है, लेकिन इसकी सबसे खास और अच्छी बात ये है कि ओजोन गैस की निम्न स्तर की मात्रा इंसानों के लिए सुरक्षित है।

फुजिता हेल्थ यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता ताकायुकी मुराता ने बताया कि इस वायरस के प्रसार को ओजोन गैसे के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है। ताकायुकी मुराता के मुताबिक, ओजोन गैस के उपयोग से कोरोना वायरस पर जल्द काबू पाया जा सकता है। उनका कहना है कि 1-6 पीपीएम की उच्च सांद्रता पर यह गैस कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में प्रभावी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment