कोरोना के कारण नौकरी गंवाने वालों को इस तरह से राहत देने जा रही सरकार, आप भी उठा सकते हैं फायदा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

22 August 2020

कोरोना के कारण नौकरी गंवाने वालों को इस तरह से राहत देने जा रही सरकार, आप भी उठा सकते हैं फायदा

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण नौकरी गवां चुके लोगों को राहत देने का फैसला किया है। इस फैसले के तहत अब बेरोजगारी लाभ के तहत दिया जाने वाला भुगतान दोगुना कर दिया है। इस संबंध में दिये जाने वाले आवेदन के निपटारा भी 15 दिन के भीतर कर दिया जायेगा। यह जानकारी केन्द्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने दी।केन्द्रीय श्रम मंत्री ने बताया कि अब कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) की अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले बेरोजगारी लाभ के दावे के आवेदन करने के 15 दिनों के अंदर निपटा दिया जायेगा।

श्रम मंत्री ने कहा कि इस योजना से ईएसआई से जुड़े उन लोगों को राहत मिलेगी जिन्हें कोरोना महामारी के चलते अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ गया है। गंगवार ने जानकारी दी कि इस योजना के अंतर्गत बीते 24 मार्च से आगामी 31 दिसंबर तक तीन महीने के औसत वेतन का 50 प्रतिशत लाभ आवेदक को दिया जायेगा।श्रम मंत्री के मुताबिक, “अब रोजगार जाने के महज 30 दिन के बाद ही लाभ प्राप्ति के लिए आवेदन किया जा सकेगा। पहले यह नियम 90 के लिए था। अब कर्मचारी स्वयं ही इसके लिए दावा कर सकते हैं, जबकि पहले उन्हें नियोक्ता के माध्यम से आवेदन करना अनिवार्य था।’

बैठक में लिया गया फैसला 

आपको बता दें कि गंगवार ईएसआईसी बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं। उन्होंने योजना के दायरे में आने वाले लोगों से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की। अभी हाल ही में हुई ईएसआईसी बोर्ड की बैठक में लिए गए इस फैसले से करीब 40 लाख औद्योगिक श्रमिकों को फायदा मिलने को उम्मीद है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) के आंकड़ों पर अगर नजर दौडाएं तो देखा जा सकता है की कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में लगभग 1.9 करोड़ लोग अपनी नौकरी गंवा चुके हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment