दूध और खजूर से घंटो तक बिस्तर पर लीजिए मज़ा - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Saturday, August 15, 2020

दूध और खजूर से घंटो तक बिस्तर पर लीजिए मज़ा

drinking milk with dates benefits

छुहारा और खजूर एक ही पेड़ की देन है। जिस तरह है अंगूर का सूखा हुआ रूप किशमिश और मुनक्का होता है उसी तरह छुहारा भी खजूर का सूखा हुआ रूप है। इन दोनों की तासीर गर्म होती है और ये दोनों को स्वस्थ रखने, मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। खजूर में छुहारे से ज्यादा पौष्टिकता होती है। खजूर मिलता भी सर्दी में ही है। अगर पाचन शक्ति अच्छी हो तो खजूर खाना ज्यादा फायदेमंद है। छुहारे का सेवन तो सालभर किया जा सकता है, क्योंकि यह सूखा फल बाजार में सालभर मिलता है। आपको बता दें कि ये दोनों ही सेक्स पावर बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान भी रखते हैं।

दूध और खजूर अकेले ही ताकत के भरपूर स्त्रोत हैं और इनका शेक तो सेहत के लिए खजाना ही है ग्लूकोज और फ्रक्टोज से भरपूर खजूर एनर्जी बूस्ट करने का बेस्ट सोर्स होता है एक्सपर्ट के अनुसार खजूर का दूध नाश्ते के साथ लेना ज्यादा फायदेमंद होता है इसमें डाले जाने वाले खजूर की मात्र व्यक्ति के पाचन पर निर्भर करती है.

कैसे बनाएं खजूर वाला दूध

पांच खजूर को एक गिलास दूध में डालकर धीमी आंच पर दस मिनट तक पकने दें. इसे आंच से उतारें और गुनगुना करके पिएं दूध और खजूर ताकत के लिए अच्छे स्त्रोत है इसे नाश्ते में लेना फायदेमंद हो सकता है.

सेक्स समस्या

दूध में मिलाकर छुहारा पीने से आप सेक्स समस्या से भी छुटकारा पा सकते है। इसका सेवन करने से आपकी शारीरिक शक्ति 4 गुना बढ़ जाती है। साथ ही यह वीर्य की मात्रा भी बढ़ाता है। अगर शीघ्रपतन की समस्या से परेशान हैं तो तीन महीने तक छुहारे का सेवन आपको समस्या से मुक्ति दिला देगा। इसके लिए प्रात: खाली पेट दो छुहारे टोपी समेत दो सप्ताह तक खूब चबा-चबाकर खाएं।

एनीमिया

दूध और खजूर में मौजूद आयरन खून की कमी यानी एनीमिया से बचाने में कारगर साबित होता है.

ख़ूबसूरती बढ़ाये

दूध मैं खजूर मिलकर पीने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिससे त्वचा निखरती है.

drinking milk with dates benefits

ब्रेन पॉवर

इस ड्रिंक में विटामिन बी 6 होता है, जो दिमाग तेज करने में मदद करता है इससे मेमोरी भी तेज होती है. अगर आपको खुद को दिल संबंधी बीमारियों, शुगर आदि से बचाना है, तो दूध में छुहारा उबालकर इसका सेवन करें। इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम आपके शरीर में जाकर कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है

मजबूत दांत

इस ड्रिंक में फास्फोरस होता है जो दांतों को मजबूत रखता है मसूड़ों के लिए भी यह लाभदायक है. अगर आपको अपने दातों को सड़न से बचाना है, तो छुहारा का सेवन करें। इसमें पाया जाने वाला फ्लोराइड मिनरल दांतो को सड़ने से रोकता है।

जॉइंट पेन

दूध और खजूर दोनों में कैल्शियम होता है जो जोड़ों के दर्द से निजात दिलाता है. अगर आप चाहते है कि आपकी हड्डियां मजबूत हो, तो दूध में छुहारा उबालकर इसका सेवन करें क्योंकि इसमें सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीज और कॉपर अधिक मात्रा में पाया जाता है।

डायबिटीज

इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम आपके शरीर में जाकर शुगर को कंट्रोल करता है। जिसके कारण आप डायबिटीज जैसी समस्या से बच सकते हैं।

कमजोरी

इसमें ग्लूकोस, फ्रक्टोज की मात्रा अधिक होती है ऐसे में इससे बॉडी को फ़ौरन एनर्जी मिलती है.

डाईजेशन

इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो डाईजेशन के लिए फायदेमंद होता है इसे पीने से कब्ज़ की दिक्कत दूर होती है

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment