बाबा रामदेव को लगा बड़ा झटका, हाईकोर्ट ने पतंजलि पर लगाया लाखों का जुर्माना

 

बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद और दिव्य मंदिर योग ट्रस्ट पर दस लाख रुपए का जुर्माना लगा है। यह भारी जुर्माना मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा इसलिए लगाया है क्योंकि कोरोनिल को लेकर कहा गया था कि उनका आयुर्वेदिक सूत्रीकरण कोरोनिल कोरोना संक्रमित मरीज को ठीक कर सकता है। गौरतलब है कि मद्रास हाईकोर्ट ने कोर्ट ने इससे पहले कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए बनाई गई कोरोनिल दवा के ट्रेडमार्क के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी। चेन्नई की कंपनी अरुद्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड ने दावा किया था कि वर्ष 1993 से उसके पास ‘कोरोनिल’ ट्रेडमार्क है जिसके बाद कंपनी द्वारा एक याचिका भी कोर्ट में दी गई थी जिसकी सुनवाई करते हुए जस्टिस सीवी कार्तिकेयन ने 30 जुलाई तक के लिए अंतिरम आदेश जारी किया था। खबरों के अनुसार वर्ष कंपनी द्वारा 1993 में कोरोनिल-213 SPL और ‘कोरोनिल -92 B का रजिस्ट्रेशन कराया था। कंपनी तब से उसका रिन्युअल भी करा रही है।

अरुद्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड कंपनी भारी मशीन और निरूद्ध इकाइयों को साफ करने के लिए कैमिल और सेनेटाइजर उत्पाद करती है। कंपनी का दावा है कि उसके पास इस ट्रेडमार्क के लिए वर्ष 2027 तक हमारा अधिकार वैध है। वहीं कोरोनिल को लेकर बाबा राम देव का कहना है कि हम रोजाना सिर्फ एक लाख दवा की सप्लाई कर रहे हैं जबकि मांग दस लाख पैकेट की रोजाना मांग है। उन्होंने कहा कि इस दवा की कीमत तो सिर्फ 500 रुपए राखी गई है और अगर हमने इस कोरोना काल के दौरान इसकी कीमत 5000 रुपए भी रखी होती तो हम रोजाना 5 हज़ार करोड़ कमा रहे होते। लेकिन हमने ऐसा नहीं किया।

रामदेव जून में कोरोनिल दवा को लेकर दावा कर चुके हैं कि कोरोना संक्रमित मरीजों को ये दवा ठीक कर सकता है। इस दावे के बाद ही पतंजलि की इस दवा पर आयुष मंत्रालय द्वारा प्रतिबंध लगा दिया गया था। जिसके बाद केंद्रीय मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि पतंजलि इस दवा को सिर्फ रोक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की दवा के तौर पर बाजार में बेच सकती है। गौरतलब है कि पतंजलि समूह का अनुमानित कारोबार मौजूदा वक़्त में करीब 10,500 करोड़ का है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments