भयंकर गर्मी में अपने घर को प्राकृतिक तरीके से ठंडा बनाने के सरल उपाय

भयंकर गर्मी चल रही है। सामान्य पारा 40 डिग्री के आसपास ही ठहरा हुआ है। तापमान इतना अधिक है कि इस भयंकर गर्मी में एसी और कूलर लगाकर भी कोई फ़ायदा नहीं है, क्योंकि वह सब भी काम नहीं कर पा रहे हैं। जी हाँ, मौसम की तल्खी ऐसी है कि भारत के मौसम विभाग ने बीते दिन से कुल तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर रखा है। ऐसे में बाहर तो लोग उबल ही रहे हैं, घर के भीतर भी चैन बिल्कुल ही नहीं है। इसलिए बेहतर है कि यदि हमारा घर नेचुरली चिल्ड रहे यानी की प्रकृतिक रूप से ठंडा रहे तो हमें थोड़ा सुकून मिले।
अब सवाल ये है कि इस भीषण गर्मी से तो हर कोई छुटकारा पाना चाहता है, लेकिन घर बनवाते समय न्होंने इस ओर कभी भी ख़ास ढंग से ध्यान नहीं दिया कि वह अपने घर को कैसे नेचरली कूलनेस पाने के लिए ट्रीट करें। तो आइए आज आपको बताते हैं कि आप अपने घर में ऐसे कौन से चेनुरल ट्रीटमेंट कर सकते हैं, जिससे कि वह भयंकर गर्मी में भी ठंडा बना रहे।
छतों को ठंडा रखेः
गर्मियों में हमारी छतें अक्सर बहुत ज़्यादा गरम हो जाती हैं, जो घर पर गर्मी का सबसे मुख्य कारण हैं। इसके लिए आप छतों पर हमेशा सफ़ेद पेंट करवाएँ या फिर पीओपी करवा लें तो यह और भी बढ़िया है। ऐसा करने से छतों से आने वाली गर्मी में 70-80 प्रतिशत की कमी आ जाती है। वास्तव में ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि सफ़ेद रंग प्रकाश को रिफ्लेक्ट कर देता है।
हल्के रंग के पर्दे लगायेः
पर्दों का रंग जितना हल्का होगा उतना ही अच्छा है। इसके अलाव मोटे पर्दे गर्मी पैदा करते हैं। ऐसे में आप सूरज की रोशनी को रोकने के लिए पर्दों का प्रयोग कर सकते हैं।
कालीन न बिछायेः
गर्मी के मौसम में फर्श पर कालीन न बिछायें, ऐसा करने से आपको और भी गर्मी का एहसास होगा। यदि आप फर्श पर नंगे पाँव चलेंगे तो इससे आपको ठंडक का एहसास होगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments