पेट्रोल के रिकॉर्ड तोड़ बढ़ते दाम ने आम आदमी की बढ़ाई टेंशन, जानें आज के नए रेट - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

26 August 2020

पेट्रोल के रिकॉर्ड तोड़ बढ़ते दाम ने आम आदमी की बढ़ाई टेंशन, जानें आज के नए रेट

हर रोज के उतार-चढाव की स्थितियों से गुजरने वाले पेट्रोल और डीजल के दाम में किसी प्रकार का कोई बदलाव दर्ज नहीं किया गया है। बता दें कि पिछले काफी दिनों से पेट्रोल के दाम में लगातार उतार चढ़ाव का दौर जारी था। वहीं डीजल के दाम स्थिर बने हुए थे। उसमें किसी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं हो रहा था। इस बीच आज बुधवार को पिछले कुछ दिनों से जारी उतार चढ़ाव के बीच पेट्रोल के दाम में किसी प्रकार का कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। पेट्रोल के दाम जस के तस बने हुए हैं। उधर, बात अगर डीजल की करें तो राजधानी दिल्ली  में इसकी कीमत में 8.36 रूपए की कटौती की गई थी, जिसके बाद इसके दाम 73.56 रूपए हुए हैं।

जानें प्रमुख शहरों के दाम
आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम क्रमश: 81.73 रूपए और 73.56 रूपए है। कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दाम 83.24 रूपए और 77.06 रूपए है। मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दाम 88.39 रूपए और 80.11 रूपए है। चैन्नई में पेट्रोल और डीजल के दाम 84.73 रूपए और 78.86 रूपए है।

ऐसे जानें अपने शहर के दाम
इसके साथ ही यदि आपको अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम जानने है तो इसके लिए आपको अपने शहर का कोड और आरएसपी लिखकर 9224992249 नंबर पर मैसेज करना होगा, जिसके जरिए आप अपने शहर के पेट्रोल और डीजल के दाम जान सकते हैं। एक बात ध्यान रहे कि हर शहर का कोड अलग अलग होता है तो यह आपके लिए बेहतर रहेगा कि आप आईओसीएल की वेबसाइट चेक कर लें। जिससे आपको अपने शहर का कोड मालूम पड़ जाएगा।

हर रोज 6 बजे तय होते हैं दाम
यहां पर हम आपको बताते चले कि पेट्रोल और डीजल एक ऐसे पर्दाथ है, जिनके दाम हर रोज सुबह 6 बजे बदलते हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम तय होने से पहले उसे बहुत से पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है, जिसके बाद जाकर एक पेट्रोल और डीजल के दाम तय होते हैं। कुल मिलाकर कहें तो पेट्रोल और डीजल के दाम तय होने से पहले उसे बहुत से कारक प्रभावित करते हैं, मसलन अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम, डीलर कमीशन, एक्साइस ड्यूटी, विदेशी मुद्रा दर, यह सभी कारक पेट्रोल और डीजल के दाम तय करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके बाद यह पेट्रोल पंप संचालकों के पास पहुंचता है, जो इसमे अपना मुनाफा जोड़ने के बाद उपभोक्ताओं को बेचते हैं, तो जिस कीमत में संचालक उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल बेचते हैं, वो इसकी अंतिम कीमत मानी जाती है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment