अब यहां उतरेंगे लड़ाकू विमान, हवाई पट्टी के लिए इन राज्यों में जमीन की तलाश शुरू - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

20 August 2020

अब यहां उतरेंगे लड़ाकू विमान, हवाई पट्टी के लिए इन राज्यों में जमीन की तलाश शुरू

चीन से चल रहे तनाव के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा को देखते हुए देश में कुछ चुनिंदा 28 नेशनल हाईवे पर लड़ाकू विमानों की इमरजेंसी लैडिंग के लिए हवाई पट्टी बनाये जांयेंगे। इसके लिए जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल में नेशनल हाईवे पर इसका निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। पहले बनिहाल-श्रीनगर हाईवे की हवाई पट्टी अगले साल जनवरी महीने तक लड़ाकू विमानों के लिए बनकर तैयार हो जाएगी। बाकी बची निर्माणाधीन हवाई पट्टियों को सरकार ने नए साल तक बनाने का लक्ष्य रखा है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बनिहाल-श्रीनगर नेशनल हाईवे के पांच किलोमीटर हिस्से को हवाई पट्टी के रूप में तैयार किया जा रहा है। इसकी मंजूरी 2020 में मिल गई थी, मगर कोरोना वायरस के चलते यह कार्य जून में शुरू हुआ है। इस हवाई पट्टी का कार्य आठ माह में 119 करोड़ की लागत से बनाने का लक्ष्य है।

अधिकारी के अनुसार देशभर में कुल 28 नेशनल हाईवे पर हवाई पट्टियों को बनाया जायेगा। पांच हवाई पट्टियां राजस्थान में गंधो-बकासर हाईवे, आंध्र प्रदेश में नेल्लौर, विजयवाड़ा के अंगोर, पश्चिम बंगाल के बालासूर-खड़गपुर हाईवे पर काम चल रहा है। इन सभी को 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य है। गुजरात में राजकोट के दतराना, द्वारका-माल्या, तमिलनाडु के पुंडूचेरी समेत तीन हवाई पट्टी योजना के टेंडर भी जारी हो गए हैं। आठ हवाई पट्टी योजना का टेंडर सितंबर तक जारी होगा। इसमें हरियाणा में सिरसा के डबबली मंडी के पास, हिसार के पास, राजस्थान में फलौदी-जैसलमेर, बाडमेर-जैसलमेर, असम में शिवसागर, बरकाघाट, नौगांव-सेनभोग टेंडर सितंबर में जारी किये जाएंगे।

13 और जगहों पर हवाई पट्टी बनांने के लिए जमीन का चयन शुरू होने जा रहा है। इसमें जम्मू में उधमपुर हाईवे, पंजाब में संगरूर के पास दोगल-दिरवा, यूपी में मुरादाबाद एनएच-24, अयोध्या के पास एनएच-27, लखनऊ-रायबरेली हाईवे, बिहार में इस्लामपुर-किशनगंज, ओडिशा के खडगपुर-कंजावर आदि स्थलों की जल्द ही जमीन का चयन किया जायेगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment