नासा ने रचा इतिहास, समुद्र में उतरेंगे स्पेसएक्स एक्स के ड्रैगन क्रू

अंतरिक्ष विज्ञान में सफलता के झंडे गाड़ते हुए नासा और स्पेसएक्स का ड्रैगन क्रू अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन से अब वापसी के लिए धरती की ओर रवाना हो गया है। नासा और स्पेसएक्स का ड्रैगन क्रू से अंतरिक्ष में गए दो अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री अब पृथ्वी पर वापस लौटेंगे। इस प्रक्रिया पर नासा का कहना है कि हम अंतरिक्ष यात्रियों की इस वापसी को लेकर बेहद रोमांचित हैं और स्पेसएक्स ड्रैगन क्रू के सुरक्षित धरती पर पहुंचने की कामना करते हैं।
बता दें कि अंतरिक्ष यात्री बॉब बेह्नकेन (49) और डग हर्ली (53) ने स्पेस स्टेशन से ड्रैगन कैप्सूल को अलग कर लिया है और अब वह धरती पर वापस आ रहे हैं। 45 वर्ष में पहली बार ऐसा होने जा रहा है जब स्पेसएक्स और नासा किसी अंतरिक्ष यात्री को सीधे समुद्र में उतारेगा।

इस बारे में ट्वीट करके अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने जानकारी दी है कि स्पेसएक्स ड्रैगन एंडेवर अंतरिक्ष से निकल चुका है और जमीन की ओर आ रहा है। नासा ने एक और ट्वीट किया और कहा कि ड्रैगन क्रू कैप्सूल स्पेस स्टेशन के चारों ओर मौजूद अप्रोच एलिपसॉइड से बाहर निकल गया है और अब सुरक्षित स्थान पर है। मालूम हो कि नासा अंतरिक्ष यात्रियों को वापस धरती पर लाए जाने की इस पूरी प्रक्रिया का लाइव कवरेज दे रहा है। नासा ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो भी साझा किया है, जिसमें उसने लिखा है कि स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल नीचे की ओर बढ़ रहा है और स्पेस स्टेशन के ऑर्बिट के सामने है। हमारे क्रू की धरती के लिए यात्रा जारी है।
चक्रवात का खतरा बढ़ा
इधर फ्लोरिडा के तटीय इलाके में चक्रवात इसायस का खतरा भी तेज़ी से बढ़ गया है। चक्रवात इसायस ने शनिवार सुबह बहामास में तबाही मचाई और अब फ्लोरिडा की तरफ बढ़ गया है। इस चक्रवात की वजह से अंतरिक्ष यात्रियों को लैंडिंग में दिक्कत आ सकती है। ऐसे में वैज्ञानिक इस तूफान परनजर बनाए हुए हैं। चक्रवात के फ्लोरिडा के पूर्वी तट से टकराने की आशंका है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments