आधार कार्ड की तरह अब हर नागरिक का बनेगा हेल्थ कार्ड

केन्द्र सरकार की ओर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। अब भारत के हर नागरिकों का हेल्थ रिकॉर्ड डिजिटल होगा। बता दें केंद्र सरकार ने हेल्थ रिकॉर्ड के डिजिटाइजेशन की प्रक्रिया तेज कर दी है। मिली जानकारियों के अनुसार, यह सारी जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकरण (एनएचए) के जरिये प्रयोग में लाए जा रहे नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन (एनडीएचएम) के ढांचे के तहत की जा रही है।

सरकार नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के द्वारा भारत के तमाम नागरिकों के हेल्थ रिकॉर्ड को डिजिटाइज करने की कोशिश जुटी है। 500 करोड़ के बजट वाले इस मिशन को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसी महीने शुरू किया जाएगा। इसकी कोशिश है कि इलाज में होने वाली लापरवाही की भी निगरानी इसके ज़रिए मुमकिन हो पाए। बताया जा रहा है कि आधार कार्ड के आधार पर ही नागरिकों के हेल्थ कार्ड को भी डिजिटाइज किया जाएगा।

राज्यवार तरीके से इसकी शुरुआत इसी महीने की जाएगी। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के मुख्य कार्यकारी इंदु भूषण ने बताया कि , योजना लागू होने से हेल्थ सेवाओं की क्षमता, पारदर्शिता बढ़ेगी। इस योजना से भारत संयुक्त राष्ट्र वैश्विक हेल्थ कवरेज के लक्ष्य को भी हासिल करने की दिशा में तेजी से बढ़ेगा। हेल्थ आईडी देश के सभी राज्यों, अस्पतालों, जांच केंद्र और फार्मेसी में सभी जगह लागू होगी।

इस आईडी कार्ड में ही मरीज का ब्लड ग्रुप, हेल्थ हिस्ट्री, मरीज कौन सी दवाइयां ले रहा है, उसे किस चीज से एलर्जी है समेत अन्‍य सभी जानकारियां होगी। इस मिशन में डॉक्टर, हेल्थ फैसिलिटी, जैसे हॉस्पिटल, क्लीनिक लैब के लिए भी प्लेटफॉर्म होंगे। अब मरीजों के लिए इलाज के लिए इधर-उधर भगकना नहीं पड़ेगा।

वहीं मरीज के आईडी नंबर से ही उससे संबंधित सभी जानकारी डॉक्‍टर को एक क्लिक में ही आसानी से मिल जाएगी। ऐसे में इमरजेंसी होने पर डाक्‍टर को मरीज की हिस्‍ट्री जानने में ज्यादा समय नहीं गंवाना पड़ेगा और तुंरत मरीज का इलाज शुरु हो सकेगा। ट्रीटमेंट, टेस्ट और उन डॉक्टर्स की जानकारी होगी, जिनसे उपचार करायावा गया है।

इस हेल्थ कार्ड की ये हैं खासियतः अस्पताल और नागरिकों पर निर्भर करेगा कि वो इससे जुड़ना चाहते हैं या नहीं, हर नागरिक का एक अलग UID होगा, लोगों की पर्सनल इन्फोरमेंशन सुरक्षित रहे, इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments