ये है दुनिया की सबसे बड़ी पक्षी मूर्ति, जिसका रामायण में है वर्णन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

22 August 2020

ये है दुनिया की सबसे बड़ी पक्षी मूर्ति, जिसका रामायण में है वर्णन

सबसे बड़ी पक्षी मूर्ति

2018 में सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर भारत में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ का अनावरण किया गया था, जोकि दुनिया का सबसे बड़ा स्टैच्यू है। इसकी ऊंचाई 182 मीटर है, जिसकी ऊंचाई अमेरिकी की स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी से दोगुनी है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बारे में हर कोई जानता है, लेकिन आज हम आपको भारत के दूसरे ऐसे स्टैच्यू के बारे में बताने जा रहे है जोकि दुनिया की सबसे बड़ी पक्षी मूर्ति है (World’s Largest Bird Statue)। ये है जटायु की मूर्ति। जी हां, वही जटायु (Jatayu) का वर्णन रामायण में किया गया है।

सबसे बड़ी पक्षी मूर्ति

कहां स्थित है ये मूर्ति?

ये मूर्ति दक्षिण भारत के केरल जिले के चदयामंगलम गांव में स्थित ‘जटायु नेचर पार्क’ में स्थित है। इस मूर्ति को देखने के लिए लोग दूर-दूर से भारत आते हैं।सबसे बड़ी पक्षी मूर्ति

ये विशायकाय जटायु मूर्ति 70 फीट ऊंची, 150 फीट चौड़ी और 200 फीट लम्बी है। 15 हजार स्वायर फीट के एक प्लेटफॉर्म में इसे बनाया गया है।

आपको बता दें, इस मूर्ति के अंदर एक म्यूजियम और एक6डी थिएटर भी है।

इस मूर्ति को बनाने में 7 साल का वक्त लगा।सबसे बड़ी पक्षी मूर्ति

कहा जाता है कि ठीक इसी जगह त्रेतायुग में जटायु युद्ध में घायल होकर इसी तरह गिरे थे, जिस तरह उनकी मूर्ति बनाई गई है।

आपको बता दें, ये मूर्ति स्त्री सुरक्षा और सम्मान को समर्पित है

जैसे कि सभी जानते है त्रेतायुग में जब रावण माता सीता का अपहरण करके उन्हें लंका ले जा रहा था, तब रास्ते में जटायु ने उसे रोकने के लिए जी-जान लगा दी थी। लेकिन कारणवश में रावण से लड़ नहीं पाये और अपने गंवा बैठे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment