ज्यादा मूंगफली खाने से होती है, ये भयंकर बीमारियां हो जाएं सतर्क - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

24 August 2020

ज्यादा मूंगफली खाने से होती है, ये भयंकर बीमारियां हो जाएं सतर्क

मूंगफली खाने के नुकसान

मूंगफली खाने के नुकसान जानकर आप मूंगफली के नाम से ही डर जाएंगे लेकिन घबराएं नही इसे पढ़े

सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने का अपना एक अलग ही मजा है, अलाव सेकते-सेकते भूनी हुई मूंगफलियां खाना और घरवालों के साथ गपशप करना इस मौसम को और भी हसीन बना देता है। कुछ लोगों को मुंगफलियां इसलिए भी पसंद होती है, क्योंकि उससे शरीर को भी कई फायदे मिलते हैं… जैसे विटामिन ए, बी, सी और 26 तरह के पोषक तत्व। इसके अलावा आपने सर्दी के मौसम में मूंगफली खाने के कई फायदे भी सुने होंगे, लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि जरूरत से ज्यादा मूंगफली खा लेना आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

जी हां, एक दिन में 100 ग्राम मूंगफली खाना समान्य माना गया है, लेकिन अगर आप 100 ग्राम से ज्यादा मुंगफली खा लेते हैं तो ये शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकता है। आइए जानते हैं ज्यादा मूंगफली खाने से क्या-क्या नुकसान हो सकता है-मूंगफली खाने के नुकसान

लीवर को नुकसान पहुंचता है

ज्यादा मूंगफली खाने से आपके लीवर को नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल मूंगफली हमारे शरीर में अफलेटोक्सिन की मात्रा को बढ़ा देती है और ये एक तरह का नुकसानदायक पदार्थ होता है, इससे लीवर की बीमारियां पैदा होती है।

पाचन शक्ति कमोजर होती है

अर्थराइटिस के मरीजों को मूंगफली नहीं खानी चाहिए, क्योंकि मूंगफली पचने में काफी मुश्किल होती है और ये खून में शुगर के साथ मिलकर इफ्लेमेशन का उत्पादन करती है। इससे शरीर में दर्द और सूजन की समस्या बढ़ जाती है।

दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ता है

दिल के लिए भी मूंगफली की ज्यादा मात्रा सही नहीं है। मूंगफली में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है, जिसका काम शरीर को स्वस्थ रखना होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा को कम कर देता है… जोकि हमें दिल की बीमारियों से बचाने का काम करता है। अगर आप ज्यादा मूंगफली खाएंगे, तो दिल की बीमारी होने का खतरा रहेगा।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment