इस बात पर भडक उठे थे फिरोज खान, पाकिस्तान को उसी की जमीन पर याद दिलाई औकात, महेश भट्ट ने मांग ली थी माफी

देशभर में 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस बड़े ही धूम-धाम से मनाया गया, इस ऐतिहासिक अवसर पर पूरा देश देशभक्ति में सराबोर दिखा। इतिहास में यह दिन भारत की आजादी के नाम से लिखा गया है। इसलिए पूरा देश इस खास मौके पर शरहद पर शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्हें सलाम करते हैं। देशभक्ति की लहर में बॉलीवुड भी काफी हद तक आगे रहा है। हाल ही में सलमान खान ने सारे जहां से अच्छा सॉन्ग गाया था जो सोशल मीडिया पर डलते ही छा गया था। यह दिखाता है कि हमारे देश में रहने वाला हर नागरिक चाहे वह बॉलीवुड के सितारे हो, या क्रिकेट के सितारे या फिर आमजनमास इस देश की मिट्टी से सभी को प्यार है। इस बीच दिवंगत फिल्म अभिनेता फिरोज खान का एक किस्सा इन दिनों चर्चा में बना हुआ है। दरअसल पाकिस्तान के एक कॉन्सर्ट में फिरोज खान ने उसी की जमीन पर उसकी औकात याद दिला दी थी। इस घटना के बाद से बौखलाए पाकिस्तान ने उनका वीजा तक बैन कर दिया था।


दरअसल हुआ कुछ ऐसा था कि फिरोज खान सन 2006 में अपने भाई अकबर खान की फिल्म ‘ताजमहल’ को प्रमोट करने पाकिस्तान के लाहौर गए थे। इस दौरान उनके साथ में उनके भाई अकबर खान, संजय खान सहित पहलाज निहलानी, फरदीन खान, श्याम श्रॉफ, शत्रुघ्न सिन्हा, महेश भट्ट, विकास मोहन और ‘ताज महल’ फिल्म के कई सितारें शामिल थे। इस बीच इवेंट में ही फिरोज खान का एक पाकिस्तान एंकर से सामना हो गया। दरअसल इसी इवेंट में अभिनेत्री मनीषा कोइराला भी मौजूद थी। उनके ऊपर पाकिस्तानी एंकर फख्र-ए-आलम ने एक आपत्तिजनक टिप्पणी कर दी थी जिसे सुन फिरोज खान भड़क गए थे। हुआ ये था कि जब एंकर मनीषा से कुछ सवाल कर रहा था तो वे थोड़ा झिझक रही थी, ऐसे में एंकर ने उनसे कहा ‘मैम आप कांप रही हैं.. इसलिए मैं आपसे सवाल नहीं पूछूंगा।’ एंकर की यह बात सुन पास में ही बैठे फिरोज खान को गुस्सा आ गया और उन्होने एंकर को लताड़ते हुए बोला ‘अच्छा होगा कि तुम मनीषा से माफी मांग लो, वरना मैं तुम्हारी ऐसी-तैसी कर दूंगा।’

इवेंट में ही किसी बात को लेकर फिरोज खान और एंकर की काफी देर तक बहस चली, फिरोज ने कहा भारत जैसे सेकुलर देश में वहां मुस्लिम तरक्की कर रहे हैं। हमारे राष्ट्रपति मुस्लिम हैं, प्रधानमंत्री सिख हैं। पाकिस्तान इस्लाम के नाम पर बनाया गया है। लेकिन यहां के मुस्लिमों को देखो एक मुस्लिम ही दूसरे मुस्लिम को मार रहा है।‘ इससे दुनिया में क्या संदेश जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक फिरोज ने भारत की तारीफ के कसीदे पढ़ते हुए पाकिस्तान को उसकी औकात तक याद दिला दी थी। हालांकि इस घटना के बाद फिल्म डायरेक्टर महेश भट्ट ने पाकिस्तानी एंकर फख्र-ए-आलम और पाकिस्तानी जनता से फिरोज खान की तरफ से माफी मांगी थी। लेकिन फिरोज खान अपनी बात पर डटे रहे। उन्होंने कोई माफी नहीं मांगी बल्कि उल्टा पाकिस्तान को ही गरिआया था।

इवेंट में फिरोज खान ने यह तक बोल दिया था कि मैं यहां खुद नहीं आया हूं, बल्कि मुझे बुलाया गया है। हमारी फिल्मों में इतना पावर होता है कि तुम्हारी सरकार इन्हें ज्यादा दिनों तक रोक नहीं सकती है। कहा जाता है कि इस इवेंट के बाद तब तत्कालीन राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने फिरोज खान को पाकिस्तानी वीजा न देने का ऑर्डर तक दे दिया था। फिरोज खान ने कहा था कि भारत उनकी कर्मभूमि है, वह कभी भी अपने देश की आलोचनाओं को नहीं सह सकते थे। हालांकि इस घटना के बाद फिरोज खान ने सन 2009 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। बताया जाता है उन्हें लंग कैंसर की बीमारी थी जिस वजह से उनका निधन हो गया था।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप बॉलीकॉर्न.कॉम (bollyycorn.com) के सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

0/Post a Comment/Comments